ईरान से तेल खरीदने के लिए भारत को मिली छूट, 8 अन्य देश भी है शामिल

182

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा की भारत को ईरान से तेल आयात करने के लिए अस्थाई रुप से राहत दी गई है। भारत के साथ 8 अन्य देश भी शामिल है। जिसमें चीन, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान तथा तुर्की।

india china among 8 countries allowed to buy iranian oil mike pompeo 1 news4social -

अमेरिका ने कई देशों पर जुर्माना भी लगाया है

साथ ही उन्होंने संकल्प जताया की ईरान पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका हर संभव प्रयास करता रहेगा। उन्होंने कहा की इन देशों ने पहले ही महीने से ईरान से कच्चे तेल की खरीद पहले ही काफी कम कर दी है। अमेरिका ने ईरान सरकार के व्यवहार में बदलाव लाने के लिए उस पर अबतक का सबसे सख़्त प्रतिबंध लगाए है। इन प्रतिबंधों के तहत ईरान के बैंक और ऊर्जा क्षेत्र को शामिल किया गया है। ईरान से तेल आयात नहीं रोकने वाले यूरोप, एशिया और अन्य देशों पर जुर्माना भी तय किया है।

india china among 8 countries allowed to buy iranian oil mike pompeo 2 news4social -

पूरी तरह आयात बंद होने पर भारी उठापटक का खतरा

पोम्पियो ने कहा कि इन 8 में से दो ने पहले ही ईरान से कच्चे तेल का आयात शून्य पर ले आया है और जबतक पाबंदी रहेगी, वे आयात शुरू नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, ‘हम सभी देशों से आयात शून्य स्तर पर लाने को लेकर बातचीत जारी रखेंगे.’ अमेरिका इससे पहले चाहता था कि भारत सहित सभी देश ईरान से पूरी तरह से तेल आयात बंद करें लेकिन यदि ऐसा होता तो कच्चे तेल के बाजार में भारी उठापटक होने का खतरा बढ़ जाता. यह सोचकर कुछ देशों को इसमें छूट दी गई है ताकि वह धीरे-धीरे ईरान से तेल की खरीदारी बंद कर सकें।