भारत में पहली बार शुरु हो रहा है ग्लोबल मोबिलिटी सम्मेलन , मोदी करेंगे उद्घाटन

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश का पहला मोबिलिटी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस ग्लोबल सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रत्सोहन कैसे दिया जाए इस पर चर्चा होगी। इसके साथ-साथ साफ़ बिजली उत्पादन, वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन के नए तरीकों पर चर्चा होगी। इस आयोजन का नेतृत्व नीति आयोग कर रहा है यह दो दिन तक चलेगा। स्मेमलन में बीजेपी के बड़े नेता शामिल होगें जिसमें, वित्त मंत्री अरुण जेटली, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रवि शंकर प्रसाद सहित कईं बड़े नेता सम्मेलन में शामिल होंगे।

सम्मेलन में पांच विषयों पर चर्चा होगी. इनमें विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन की नए सिरे से खोज, माल ढुलाई परिवहन और लॉजिस्टिक्स और डाटा विश्लेषण तथा मोबिलिटी शामिल हैं. इस सम्मेलन में दुनिया की बड़ी कंपनियों के बड़े प्रतिनिधि शामिल होगें और अपनी बात रखेंगे। इस सम्मेलन में सबसे ज्यादा जोर इलेक्ट्रीक कारों के निर्माण पर होगा।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त नें कहा की सम्मेलन का मुख्य मकसत भारत के लोगों में लोगों की यात्रा करने के तरीके में बड़ा बदलाव लाना है। इस सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका, न्यजूलैंड, अमेरिका, जर्मनी, सिंगापुर, जापान के दूतावासों के लोग और प्रतिनिधि शामिल होगें।