Independence Day 2022: उरी से शेरशाह तक, वो फिल्में जिनमें नजर आई असली नायकों की जिंदगी

93
Independence Day 2022: उरी से शेरशाह तक, वो फिल्में जिनमें नजर आई असली नायकों की जिंदगी


Independence Day 2022: उरी से शेरशाह तक, वो फिल्में जिनमें नजर आई असली नायकों की जिंदगी

Independence Day 2022: इस बार पूरा भारत आजादी के 75वें साल का (Azadi ka Amrit Mahotsav) जश्न मनाएगा. सरकार इस खास मौके पर हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) का आयोजन कर रही है. वहीं, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पतंग उड़ाने से फुरसत मिले तो घर बैठे आप कई शानदार फिल्मों का लुत्फ उठा सकते हैं. हम आपके लिए आज बॉलीवुड हीरो की नहीं बल्कि देश के सच्चे हीरो पर बनी देशभक्ति के जज्बे से लबरेज फिल्मों की एक लिस्ट लेकर आए हैं. 

राजी 

डायरेक्टर मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) की फिल्म राजी (Raazi) में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और विक्की कौशल ने शानदार काम किया है. हरिंदर सिंह सिक्का के उपन्यास ‘कॉलिंग सहमत’ पर बेस्ड फिल्म एक कश्मीरी लड़की की कहानी है जो पाकिस्तानी मे जासूसी करती है. 

शेरशाह

करगिल युद्ध में अपनी बहादुरी का परचम लहराने वाले कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) की लाइफ पर बनी फिल्म ‘शेरशाह’ (Shershaah) में सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddharth Malhotra) ने फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल और  कियारा आडवानी (Kiara Advani) ने उनकी गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा का रोल निभाया है. 

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, शरद केलकर और नोरा फतेही स्टारर फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ को आप डिजनी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. ये फिल्म साल 1971 में हुई इंडो-पाक वॉर पर आधारित है.

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

विक्की कौशल की बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ साल 2016 में रिलीज हुई थी. फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था.

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

भगत सिंह की लाइफ पर बनी ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी. डायरेक्टर राजकुमार संतोषी की इस फिल्म में अजय देवगन ने भगसिंह का किरदार निभाया था. 

मंगल पांडे: द राइजिंग

आमिर खान, अमीषा पटेल और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘मंगल पांडे’ एक शानदार फिल्म है. इसकी कहानी भारत के पहले स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे की लाइफ पर आधारित है. मंगल पांडे के किरदार में आमिर खान खूब जमे हैं. 

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी

साल 2019 में रिलीज हुई ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ में रानी लक्ष्मीबाई का रोल कंगना रनौत ने निभाया है. फिल्म को कंगना ने डायरेक्ट भी किया. फिल्म की कहानी साल 1857 में बेस्ड है जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ भारत ने विद्रोह किया था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link