IND W vs ENG W: हरमनप्रीत का शतक, रेणुका का ‘चौका’, भारतीय महिला टीम ने 14 साल बाद इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज

180
IND W vs ENG W: हरमनप्रीत का शतक, रेणुका का ‘चौका’, भारतीय महिला टीम ने 14 साल बाद इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज


IND W vs ENG W: हरमनप्रीत का शतक, रेणुका का ‘चौका’, भारतीय महिला टीम ने 14 साल बाद इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज

कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 143) के बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को सेंट लॉरेंस ग्राउंड पर खेले गए दूसरे वनडे में मेजबान इंग्लैंड को 88 रन से हरा दिया। भारत ने पहला वनडे भी सात विकेट से जीता था और अब उसने दूसरा वनडे भी जीतकर इंग्लैंड में 23 साल बाद वनडे सीरीज जीत ली है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इससे पहले 2007 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती थी। भारतीय टीम ने दूसरे वनडे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया, जोकि वनडे क्रिकेट के इतिहास का उसका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इंग्लैंड की टीम इस बड़े स्कोर के सामने पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 44.2 ओवर में 245 रन पर ढेर हो गई।

मेजबान टीम के लिए डेनियल व्याट ने सबसे ज्यादा 65 और एलिसे केप्सी तथा एमी जोंस ने 39-39 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से रेणुका के चार विकेटों के अलावा दीप्ति शर्मा और डी हेमलता को एक-एक सफलता मिली।

IND W vs ENG W 2nd ODI: स्मृति मंधाना ने मिताली राज का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

हरमनप्रीत कौर का पांचवां वनडे शतक, भारत ने बनाया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

इससे पहले, भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया। भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का अहम योगदान रहा, जिन्होंने अपने करियर का पांचवां शतक जमाया। 

हरमनप्रीत कौर ने 100 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। उन्होंने मुकाबले में 143 रन की नाबाद पारी खेली। हरमनप्रीत ने इस दौरान 111 गेंदों पर 18 चौके और चार छक्के लगाए। कप्तान की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने अंतिम पांच ओवरों में 80 रन जोड़े और 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 333 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर ने 18(16) और दीप्ती शर्मा ने 15(09) रन का योगदान दिया।

भारतीय बल्लेबाजों का ऐसा खौफ, 11 गेंदों में खत्म हुआ ओवर 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाये जाने पर भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (08) एक बार फिर जल्दी पवेलियन लौट गईं। स्मृति मंधाना ने अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए 51 गेंदों पर 40 रन बनाए और यस्तिका भाटिया (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। स्मृति और यस्तिका के आउट होने के बाद हरमनप्रीत ने मोर्चा संभाला और हरलीन के साथ चौथे विकेट के लिये 113 रन की विशाल साझेदारी की। हरलीन ने अपना पहला वनडे अर्द्धशतक जड़ते हुए 72 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 58 रन बनाए।

संजू सैमसन का बयान, आप नहीं बता सकते कि मैं ओपनर हूं या फिनिशर

हरलीन के पवेलियन लौटने के बाद हरमनप्रीत ने पारी की रफ्तार बदली और अपना पांचवां वनडे शतक पूरा किया। हरमनप्रीत ने 111 गेंदों पर 143 रन की अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े।  इंग्लैंड की ओर से लौरेन बेल, केट क्रॉस, फ्रेया केंप, शारलोट डीन और सोफी एकलेस्टन ने एक-एक विकेट निकाला। केंप (10 ओवर, 82 रन) और बेल (10 ओवर, 79 रन) इंग्लैंड के लिए महंगी साबित हुईं। 



Source link