IND W vs ENG W: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को उसके घर में दिया धोबी पछाड़, 3-0 से सीरीज जीतकर रचा इतिहास ​​​​​​​

65
IND W vs ENG W: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को उसके घर में दिया धोबी पछाड़, 3-0 से सीरीज जीतकर रचा इतिहास ​​​​​​​


IND W vs ENG W: भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को उसके घर में दिया धोबी पछाड़, 3-0 से सीरीज जीतकर रचा इतिहास ​​​​​​​

लंदन: ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना के अर्धशतक के बाद रेणुका सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने कम स्कोर वाले रोमांचक तीसरे मैच में इंग्लैंड को 16 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पहली बार मेजबान टीम का उसकी सरजमीं पर सूपड़ा साफ किया। इंग्लैंड की टीम लार्ड्स पर 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेणुका (29 रन पर चार विकेट), झूलन गोस्वामी (30 रन पर दो विकेट), और राजेश्वरी गायकवाड़ (38 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 43.3 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई जिससे भारत ने सीरीज 3-0 से अपने नाम की।

अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन का यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था। इंग्लैंड के खिलाफ ही चेन्नई में छह जनवरी 2002 को जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाली झूलन के लिए यह सीरीज यादगार रही। इंग्लैंड की ओर से शार्लेट डीन ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। उन्होंने 80 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके जड़े। कप्तान ऐमी जोन्स (28) और सलामी बल्लेबाज ऐमा लैंब (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

भारत इससे पहले दीप्ति (106 गेंद में नाबाद 68, सात चौके) और स्मृति (79 गेंद में 50 रन, पांच चौके) के अर्धशतक के बावजूद 45.4 ओवर में 169 रन पर सिमट गया। इन दोनों के अलावा पूजा वस्त्रकार (22) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रही। चार्ली डीन और फ्रेया डेविस (नाबाद 10) ने 10वें विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी थी। दीप्ति (24 रन पर एक विकेट) ने हालांकि समझदारी दिखाते हुए अपनी ही गेंद पर शार्लेट को रन आउट कर दिया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लार्ड्स पर नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 29 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे। स्मृति और दीप्ति ने पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके पारी को संवारने की कोशिश की। स्मृति हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद तेज गेंदबाज केट क्रॉस की गेंद पर बोल्ड हो गईं।

दीप्ति को पूजा वस्त्रकार (22) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया। चार्ली डीन ने पूजा को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद भारतीय पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा। दीप्ति हालांकि इससे पहले अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहीं और नाबाद वापस लौटीं। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज केट क्रॉस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 26 रन देकर चार विकेट चटकाए। फ्रेया कैंप (24 रन पर दो विकेट) और सोफी एक्लेस्टोन (27 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किए।

IND W vs ENG W: दीप्ति शर्मा ने दिलाई अश्विन की याद, भारत की जीत में रोड़ा बन रही बैटर को किया मांकडिंग, मचा बवाल
navbharat times -MS Dhoni: क्या IPL से संन्यास लेंगे महेंद्र सिंह धोनी? दिल थाम कर रखिए 25 सितंबर को करने जा रहे हैं बड़ा ऐलान



Source link