IND vs WI T20 Highlights: रोहित शर्मा के सूरमाओं के आगे कैरेबियाई शेर फिर ढेर, भारत ने 68 रनों से हराकर ली 1-0 की बढ़त

0
195


IND vs WI T20 Highlights: रोहित शर्मा के सूरमाओं के आगे कैरेबियाई शेर फिर ढेर, भारत ने 68 रनों से हराकर ली 1-0 की बढ़त

India Tour Of West Indies 2022: कप्तान रोहित शर्मा (64) और मैन ऑफ द मैच दिनेश कार्तिक (41*) की दमदार बैटिंग के बाद स्पिनरों ने कमाल की बॉलिंग की, जिसके दम पर भारतीय टीम ने पहले टी-20 में वेस्टइंडीज को 68 रनों की हार दिया। टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 190 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में कैरेबियाई शेर 20 ओवरों में 122 रनों पर तक पहुंच सके। इस तरह भारत ने 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत के लिए अर्शदीप, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट झटके।



रोहित इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक बार फिर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल दो दिन पहले ही इस प्रारूप में रोहित की जगह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। मैच से पहले दोनों के बीच दोनों के बीच 21 रन का फासला था लेकिन भारतीय कप्तान ने बड़ी पारी खेल यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। टी20 अंतरराष्ट्रीय में गुप्टिल के नाम 3399 रन है जबकि रोहित के नाम अब 3443 रन हो गये है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कायल मायर्स ने भुवनेश्वर और अर्शदीप के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर तेज शुरुआत करायी। अर्शदीप ने दूसरे ओवर में ही भुवनेश्वर के हाथों कैच कराकर मायर्स की छह गेंद में 15 रन की पारी को खत्म किया। अगले ओवर में रविन्द्र जडेजा ने जेसन होल्डर को खाता खोले बगैर बोल्ड किया तो वही भुवनेश्वर में छठे ओवर मेडन डालते हुए शामरा ब्रूक्स को पवेलियन की राह दिखायी। पावरप्ले में 42 रन पर तीन विकेट गंवा कर वेस्टइंडीज की टीम दबाव में थी।

कप्तान निकोलस पूरन (18) ने हार्दिक पंड्या और रोवमन पॉवेल (14) ने जडेजा के खिलाफ छक्का जड़कर दबाव कम किया। अश्विन ने आठवें ओवर में पंत के हाथों पूरन को कैच कराया तो वही रवि बिश्नोई ने पॉवेल को बोल्ड कर 12वें ओवर में वेस्टइंडीज की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। टीम में वापसी कर रहे शिमरोन हेटमायर (14) को आउट कर अश्विन ने वेस्टइंडीज की जीत की उम्मीदों को कम किया जबकि बिश्नोई ने ओडिन स्मिथ को खाता खोले बगैर स्टंप कराकर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। इसके बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने पूरे ओवर खेलने की औपचारिकता पूरी की।

Copy

इस मैदान पर यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय है जिसमें भारतीय टीम एक बार फिर नयी सलामी जोड़ी के साथ मैदान पर उतरी। रोहित ने सूर्यकुमार यादव (24) के साथ पारी का आगाज कर सब को चौका दिया। दोनों ने शुरुआती 4.4 ओवर में 44 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। सूर्यकुमार यादव ने शुरुआती ओवर में ओबेद मैकॉय के खिलाफ चौका लगाकर खाता खोला तो वही रोहित ने दूसरे ओवर में होल्डर का स्वागत छक्के से किया। तीसरे ओवर में स्पिनर अकील हुसैन की पहली ही गेंद पर मायर्स ने सूर्यकुमार का कैच टपका दिया। सूर्यकुमार ने इसके बाद पदार्पण कर रहे अल्जारी जोसेफ के ओवर में छक्का और चौका लगाया लेकिन हुसैन की गेंद पर होल्डर को कैच थमा बैठे। उन्होंने ने 16 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा।

अगले ओवर में श्रेयस अय्यर खाता खोले बगैर मैकॉय की गेंद पर हुसैन को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। रोहित एक छोर पर डटे रहे लेकिन दूसरे छोर से शानदार लय में चल रहे ऋषभ पंत (14 रन) हार्दिक पंड्या (एक रन) जल्दी पवेलियन लौट गये। रोहित ने 12वें ओवर में जोसेफ के खिलाफ दूसरी और तीसरी गेंदों पर लगातार चौके जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना 27वां अर्धशतक और टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

उन्होंने 14वें ओवर में ओडिन स्मिथ के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन 15वें ओवर में होल्डर की गेंद पर शिमरोन हेटमायर को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में रविन्द्र जडेजा (16 रन) भी आउट हो गये। वह जोसेफ का दूसरा शिकार बने। कार्तिक और अश्विन ने 19वें ओवर में एक-एक छक्का लगाकर 21 रन बटोरे। कार्तिक ने इसके बाद आखिरी ओवर में मैकॉय के खिलाफ छक्का और दो चौके लगाकर 15 रन बटोरे और टीम के स्कोर को 190 तक पहुंचाया। वेस्टइंडीज के लिए जोसेफ ने दो जबकि मैकॉय, होल्डर, हुसैन और कीमो पॉल ने एक-एक विकेट लिये।



Source link