IND vs WI 3rd T20 Highlights: भारत ने जड़ा जीत का ‘छक्का’, वनडे के बाद T20 में भी विंडीज का सूपड़ा साफ, सूर्यकुमार-वेंकटेश छाए

0
122


IND vs WI 3rd T20 Highlights: भारत ने जड़ा जीत का ‘छक्का’, वनडे के बाद T20 में भी विंडीज का सूपड़ा साफ, सूर्यकुमार-वेंकटेश छाए

कोलकाता: वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35 रन और दो विकेट) के ऑलराउंड परफॉर्मेंस और सूयकुमार यादव की धांसू हाफ सेंचुरी के दम परभारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में तीसरे और आखिरी टी-20 में 17 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही रोहित की कप्तानी वाली इस टीम ने वनडे के बाद टी-20 सीरीज में भी क्लीन स्वीप किया और रैंकिंग में नंबर वन होने का तमगा हासिल कर लिया। मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 184 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निकोलस पूरन के लगातार तीसरे अर्धशतक के बावजूद 9 विकेट पर 167 रन बना सकी। भारत के लिए हर्षल पटेल ने 3, दीपक चाहर, वेंकटेश अय्यर और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट झटके।



लगातार 9वीं जीत, पाकिस्तान का रिकॉर्ड बराबर
भारतीय टीम की यह टी20 इंटरनेशनल में लगातार 9वीं जीत है। भारत को इस फॉर्मेट में आखिरी हार पिछले साल वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी। उसके बाद टूर्नामेंट में खेले तीनों मैचों में भारत को जीत मिली। टीम ने अफगानिस्तान को 66 रन, स्कॉटलैंड को 8 विकेट और नामीबिया को 9 विकेट से हराया था। टूर्नामेंट के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में टीम को 3-0 से जीत मिली। इसके साथ ही उसने इस फॉर्मेट में लगातार सबसे अधिक जीत दर्ज करने के मामले में पाकिस्तान (9 मैच) के रिकॉर्ड की बराबरी की है।

VIDEO: वेंकटेश अय्यर ने खेला एबी डिविलियर्स का स्पेशल शॉट, गेंदबाज को भी नहीं हुआ भरोसा

भारतीय पारी का रोमांच
इससे पहले भारत ने सूर्यकुमार यादव की तेज अर्धशतकीय पारी की मदद से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट पर 184 रन बनाये। सूर्यकुमार ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 31 गेंद में सात छक्के और एक चौके से 65 रन की पारी खेली। वह पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। उनके अलावा वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंद में चार चौके और दो छक्के से नाबाद 35 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया।

आखिरी 5 ओवर में बरसे 86 रन
भारत ने अंतिम पांच ओवर में 86 रन जोड़े। सूर्यकुमार ने तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 37 गेंद में 91 रन की भागीदारी की जिससे भारतीय टीम को मध्यक्रम के खिलाड़ियों के जल्दी आउट होने के बाद उबरने में मदद मिली। श्रेयस अय्यर (25) और ईशान किशन (34) ने महज 32 गेंद में 50 से ज्यादा रन की भागीदारी निभा ली थी लेकिन दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और सात गेंद के अंदर आउट हो गये।

navbharat times -IND vs WI 3rd T20I LIVE: शार्दुल ठाकुर ने वेस्टइंडीज को दिया 7वां झटका, ईशान ने लिया शानदार कैच
ईशान और रुतुराज ने की ओपनिंग
हेडन वाल्श (30 रन देकर एक विकेट) और रोस्टन चेज (23 रन देकर एक विकेट) की वेस्टइंडीज की स्पिन जोड़ी ने मध्य के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। लेग स्पिनर वाल्श ने श्रेयस अय्यर को लांग ऑफ पर कैच आउट कराया जबकि चेज ने अगले ओवर में ईशान का विकेट झटका। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को नया लुक मिला जिसमें ईशान ने गायकवाड़ के साथ पारी का आगाज किया जबकि श्रेयस अय्यर तीसरे नंबर पर और कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे।

पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में पदार्पण करने के बाद महाराष्ट्र की ‘रन मशीन’ रुतुराज हालांकि आठ गेंद ही खेल सके, लेकिन उन्होंने गेंद को अच्छी तरह टाइम किया। पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 मेगा नीलामी में सबसे ज्यादा मंहगे बिके ईशान का पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। उन्होंने चौथे ओवर में रोमारियो शेपर्ड की चार गेंदों पर तीन चौके जमाये।

navbharat times -IND vs WI: भारतीय टीम ने की पाकिस्तान की बराबरी, श्रीलंका सीरीज में वर्ल्ड रिकॉर्ड पर होंगी निगाहें
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे काइल (6) के रूप में पहला और शाई होप (8) के रूप में दूसरा झटका लगा। ये दोनों ही विकेट दीपक चाहर के खाते में गए। कप्तान कायरन पोलार्ड (5), जेसन होल्डर (2) का बल्ला भी कुछ कमाल नहीं कर सका।

हालांकि निकोलस पूरन ने लगातार तीसरी हाफ सेंचुरी जरूर लगाई, लेकिन वह मैच बचाने के लिए काफी नहीं रही। उन्होंने 47 गेंदों में 8 चौके और एक छक्का की मदद से 61 रन की पारी खेली। उनके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने 29 और रोस्टजन चेज ने 12 रन बनाए।



Source link