IND vs WI 1st ODI, Weather Forecast, Pitch Report: भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे मैच से पहले जानें मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

0
89


IND vs WI 1st ODI, Weather Forecast, Pitch Report: भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे मैच से पहले जानें मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

भारत और वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने के लिए तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क में खेला जाएगा। भारत ने इससे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को उसके घर में वनडे सीरीज में हराया है। इसकी वजह से टीम को हौसले बुलंद हैं। वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज को बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है। उसे भारत को टक्कर देने के लिए भी अपने खेल के स्तर को काफी ऊपर उठाना पड़ेगा।

वेस्टइंडीज के मुकाबले से पहले अनुभवी शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने इंडोर जमकर अभ्यास किया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को इस सीरीज से आराम दिया गया है। इससे रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, ईशान किशन जैसे युवाओं के सामने खुद को इस फॉर्मेट में साबित करने का बड़ा मौका होगा।

कैसा रहेगा पोर्ट ऑफ स्पेन का मौसम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले वनडे मैच को लेकर मौसम से अच्छी खबर नहीं आ रही है। बारिश के कारण भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैच से पहले इंडोर अभ्यास ही किया। वहीं मैच के दौरान भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 30 डिग्री के करीब रहने की उम्मीद की जा रही है जबकि बारिश की आशंका 70 प्रतिशत है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहने के साथ हवा तेज बहने की उम्मीद है जिससे खिलाड़ियों को उमस से जरूर राहत मिलेगी।

पिच रिपोर्ट

Copy

दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस पहले पिच को लेकर कोई बड़ी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। क्योंकि यहां 2019 के बाद एक भी इंटरनैशनल मैच नहीं खेला गया है। हालांकि यहां की पिच पर अच्छा उछाल होता है इसके अलावा स्पिन गेंदबाजों को भी पिच से मदद मिलती है। इस मैदान पर औसतन स्कोर 270-280 के आसपास रहता है।

वहीं मौसम में नमी होने के कारण में शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद बहुत अधिक रहती है। क्वींस पार्क ओवल के इस मैदान पर भारत ने अपने पिछले 9 में से 8 मैच जीते हैं। एक मैच बारिश में धुल गया था।

इस तरह का हो सकता है प्लेइंग इलेवन

कप्तानी की जिम्मेदारी अब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी गई है, जो इस साल भारत का नेतृत्व करने वाले सातवें कप्तान होंगे, जब वे पहले वनडे के लिए मैदान में उतरेंगे। इतने सारे प्रमुख खिलाड़ियों को मिस करने के बावजूद, धवन की अगुवाई वाली मेहमान टीम वेस्टइंडीज की एक संघर्षरत टीम के खिलाफ पसंदीदा के रूप में उतरेगी।

वेस्टइंडीज के खराब बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ को देखते हुए भारत के पास अपने गेंदबाजी आक्रमण में से चुनने के लिए कई विकल्प हैं। वनडे में उप कप्तान रवींद्र जडेजा के स्पिन विभाग में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ टीम बनाने की संभावना है।



Source link