IND vs WI 1st ODI Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

135
IND vs WI 1st ODI Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI


IND vs WI 1st ODI Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

IND vs WI 1st ODI Live: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन स्टेडियम में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बारिश की वजह से टॉस में थोड़ी देर हुई। भारत के लिए इस मैच में संजू सैमसन विकेटकीपिंग करते हुए नजर आएंगे, जबकि पारी की शुरुआत शिखर धवन और शुभमन गिल करेंगे। 

शिखर धवन की अगुवाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत के दूसरी कतार में शामिल क्रिकेटरों की परीक्षा होगी। वेस्टइंडीज फरवरी में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने के लिए भारत आया था और इन दोनों टीमों के बीच फिर से सीमित ओवरों की सीरीज हो रही है। इस साल टी-20 विश्व कप खेला जाना है और ऐसे में वन डे का महत्व थोड़ा कम हो गया है लेकिन शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा और वह इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

सिर्फ वनडे प्रारूप में खेल रहे धवन अपने करियर में दूसरी बार भारत की अगुवाई करेंगे, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। उनके अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और विराट कोहली को भी आराम दिया गया है।

6:48 PM:भारत के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। टीम के धाकड़ ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा चोट के कारण शुरुआती दो वनडे मैचों से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने इस मैच के टॉस के बाद ट्वीट करके ये जानकारी दी है। 

6:39 PM: दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, पी कृष्णा, सिराज।

शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पॉवेल, अकील होसेन, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, गुडकेश मोती, जेडन सील्स

6:32 PM: वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। वेस्टइंडीज की टीम के स्टार ऑलराउंडर जेसन होल्डर कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके कारण वह इस मैच का हिस्सा नहीं हैं। 

6:19 PM: टीम प्रबंधन को मध्यक्रम में खिलाड़ियों का चयन करने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं और सूर्यकुमार यादव का भी अंतिम एकादश में चयन तय है। ऐसे में टीम प्रबंधन को श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन में किसी एक का चयन करने के लिए फैसला करना होगा।

6:12 PM: यह देखना दिलचस्प होगा कि सीरीज के पहले मैच में धवन के साथ कौन पारी का आगाज करता है। शुभमन गिल की टीम में वापसी हुई है। वह धवन के साथ दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाज का संयोजन बनाएंगे लेकिन टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों को भी पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है जिनमें ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल हैं।

6:01 PM: मार्च 2017 से वेस्टइंडीज ने घर पर 12 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं और केवल दो बार जीत हासिल की है। जनवरी 2020 में आयरलैंड के खिलाफ और फिर मार्च 2021 में श्रीलंका के खिलाफ टीम को जीत मिली है। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार मई 2006 में भारत के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती थी, तब से भारत ने 11 सीरीज जीती हैं।

5:50 PM: वेस्टइंडीज बनाम भारत पहला वनडे मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा, जबकि इस मैच का टॉस शाम 6 बजकर 30 मिनट पर होगा।

5:41 PM: इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद टीम इंडिया की नजरें विंडीज को मात देने पर होगी। भारत पिछले 15 साल से वेस्टइंडीज में कोई सीरीज नहीं हारा है, ऐसे में टीम इंडिया की नजरें विजय अभियान को जारी रखने पर होगी।

5:30 PM: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। शिखर धवन दूसरी बार भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे, जबकि निकोलस पूरन वेस्टइंडीज के कप्तान होंगे। ये मैच शाम 7 बजे शुरू होगा। 



Source link