IND vs WI: मैच जीतकर भी भारत ने की श्रीलंका के इस अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

0
104


IND vs WI: मैच जीतकर भी भारत ने की श्रीलंका के इस अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

टीम इंडिया के लिए 2022 का साल काफी अलग रहा है। इस साल के शुरुआत से ही टीम में कप्तानी को लेकर लगातार बदलाव किए जा चुके हैं। वहीं टीम अभी वेस्टइंडीज दौरे पर जहां उसे तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक कप्तान बदलने के मामले में श्रीलंका के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

भारतीय टीम में इस साल अब तक 7 कप्तान बदले जा चुके हैं। इस साल के शुरुआत में ही विराट कोहली के बाद टीम रोहित शर्मा को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन चोट के कारण वह साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे जिसके बाद केएल राहुल ने टीम की अगुवाई की थी। इसके बाद तो मानों हर सीरीज में टीम के लिए एक नए कप्तान की घोषणा की जाने लगी।

Ind vs Wi Sanju Samson: संकटमोचक संजू… सैमसन की विकेटकीपिंग देख आप ऋषभ पंत को भूल जाएंगे
रोहित और राहुल के बाद ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को टीम का कप्तान बनाया गया। वहीं धवन को यह मौका दूसरी बार मिला है जब टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इसी साल श्रीलंका दौरे पर भी धवन को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी।

इससे पहले भी टीम इंडिया ने एक साल में कप्तानी को लेकर कई बदलाव किए थे। साल 1959 में टीम इंडिया नें पांच कप्तानों की नियुक्ति की थी। इसमें वीनू मांकड़, हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, पंकज रॉय और गुलाब राय रामचन का नाम शामिल है।

श्रीलंका ने भी बदले एक साल में 7 कप्तान

Copy

कप्तान के बदलने के मामले में श्रीलंकाई टीम भी भारत से कम नहीं रही है। श्रीलंका ने साल 2017 में एक के बाद एक सात कप्तान की नियुक्ति की थी। इस साल टीम में एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, रंगना हेराथ, लसिथ मलिंगा, चमारा कपुगेदरा और थिसारा परेरा ने अलग-अलग फॉर्मेट में टीम की कमान संभाली थी।

कप्तानी में बदलाव के मामले में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे की टीम में पीछे नहीं रही है। इंग्लैंड की टीम ने साल 2011 में अपनी टीम के लिए कुल 6 कप्तान बदले, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2021 में कप्तानी में 6 बदलाव किए थे। वहीं जिम्बाब्वे ने 2001 में टीम के लिए 6 कप्तानों की नियुक्ति की थी।

navbharat times -Siraj last over: सुपर ओवर की ओर जा रहा था मैच, सिराज की सटीक यॉर्कर्स ने भारत को बचा लिया
वेस्टइंडीज दौरे पर जीत से शुरुआत

वेस्टइंडीज दौरे पर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में जीत के साथ आगाज किया है। टीम इंडिया ने पहले वनडे में मेजबान टीम को 3 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 309 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को मैच में कड़ी टक्कर दी लेकिन आखिरी ओवर में वह जीत के लिए जरूरी रन नहीं बना सकी।

IND vs WI: भारत के 5 सूरमाओं से हारा विंडीज, देखें पोर्ट ऑफ स्पेन से एक्सक्लूसिव रिपोर्ट



Source link