IND vs SL : ईडन गार्डन्स में जीत के साथ भारत ने सीरीज पर किया कब्जा, दूसरे वनडे में श्रीलंका को 4 विकेट से हराया

16
IND vs SL : ईडन गार्डन्स में जीत के साथ भारत ने सीरीज पर किया कब्जा, दूसरे वनडे में श्रीलंका को 4 विकेट से हराया


IND vs SL : ईडन गार्डन्स में जीत के साथ भारत ने सीरीज पर किया कब्जा, दूसरे वनडे में श्रीलंका को 4 विकेट से हराया

ऐप पर पढ़ें

भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में 4 विकेट से हरा दिया है। ईडन गार्डन्स में खेले गए मैच में मिली जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 39.4 ओवर में 215 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए हार्दिक और राहुल के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत 40 गेंद शेष रहते ये मैच अपने नाम किया। भारत की ओर से केएल राहुल ने सर्वाधिक 64 रन बनाए। 

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी रही थी। 5 ओवर में टीम ने 33 रन बना लिए थे। लेकिन इसी ओवर में रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा। अगले ओवर में गिल भी आउट हो गए। पहले मैच में शतक लगाने वाले कोहली सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। अय्यर ने 28 रन का योगदान दिया। हार्दिक पांड्या 53 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अक्षर पटेल ने ताबड़तोड़ पारी खेली, लेकिन 21 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कुलदीप यादव और केएल राहुल ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को जीत दिलाई। 

इससे पहले कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज की धारदार गेंदबाजी से भारत ने दूसरे मैच में श्रीलंका को 40 ओवर के भीतर 215 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप ने 51 जबकि सिराज ने 30 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। उमरान मलिक ने भी 48 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

कुलदीप ने श्रीलंका के मध्य क्रम को ध्वस्त किया

पदार्पण कर रहे सलामी बल्लेबाज नुवानिदु फर्नांडो (50) और कुसल मेंडिस (34) की पारियों से एक समय श्रीलंका की टीम एक विकेट पर 102 रन बनाकर अच्छी स्थिति में होने के बावजूद 39.4 ओवर में आउट हो गई। पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में पहले टेस्ट वापसी करते हुए पारी में पांच विकेट चटकाने के बावजूद कुलदीप को अगले टेस्ट की अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया था। उन्हें लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के दाएं कंधे में सूजन के कारण बाहर होने पर गुरुवार को अंतिम एकादश में मौका दिया गया।

कुलदीप ने श्रीलंका के मध्य क्रम को ध्वस्त किया। उन्होंने पिछले मैच में नाबाद शतक जड़ने वाले श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका (02) को भी बोल्ड किया। मेहमान टीम ने बीच में 43 गेंद में पांच विकेट गंवाए जिससे सपाट पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा करने की उसकी उम्मीद टूट गई।

पीठ में जकड़न के कारण फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका के बाहर होने पर पारी का आगाज करने वाले नुवानिदु अच्छी लय में दिखे और उन्होंने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े।

गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए चुने 4 स्पिनर, युजवेंद्र चहल नहीं इनको दी जगह

नुवानिदु ने डेब्यू मैच में किया कमाल

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद भारत के नई गेंद के गेंदबाजों मोहम्मद शमी और सिराज ने गेंद को दोनों ओवर स्विंग कराया। सिराज ने छठे ओवर में अंदर आती गेंद पर अविष्का फर्नांडो (20) को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। इससे पहले फर्नांडो ने सिराज पर लगातार तीन चौके मारे थे। 

नुवानिदु और मेंडिस ने इसके बाद स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कुलदीप ने मेंडिस को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा जबकि एक गेंद बाद अक्षर पटेल ने धनंजय डिसिल्वा (00) को बोल्ड किया। नुवानिदु अर्धशतक पूरा करने के बाद शुभमन गिल के शानदार क्षेत्ररक्षण का शिकार होकर रन आउट हुए। 

कुलदीप ने इसके बाद शनाका और चरित असलंका (15) को आउट करके श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 102 रन से छह विकेट पर 126 रन किया। दुनिथ वेलालागे (32) और वानिंदु हसरंगा (21) ने निचले क्रम में उपयोगी पारियां खेलकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।     



Source link