Ind vs SA Test: साल 2023 के आखिर में टीम इंडिया को मिली शर्मनाक हार, रोहित शर्मा समेत ये 5 प्लेयर हैं इसके जिम्मेदार

6
Ind vs SA Test: साल 2023 के आखिर में टीम इंडिया को मिली शर्मनाक हार, रोहित शर्मा समेत ये 5 प्लेयर हैं इसके जिम्मेदार


Ind vs SA Test: साल 2023 के आखिर में टीम इंडिया को मिली शर्मनाक हार, रोहित शर्मा समेत ये 5 प्लेयर हैं इसके जिम्मेदार

साल 2023 का समापन टीम इंडिया ने हार के साथ किया है। ये साल भारत के लिए अच्छा नहीं रहा। भारतीय टीम ने इस साल एशिया कप और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जरूर जीता, लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के बाद वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में टीम को हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद अब साल 2023 के आखिरी मुकाबले में भी टीम का मुंह देखना पड़ा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को  टीम इंडिया ने पारी और 32 रनों से गंवाया है। इस हार के पांच गुनहगार कौन से हैं, ये जान लीजिए। 

1. रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने जिस तरह का खेल वर्ल्ड कप 2023 में दिखाया था, उसकी वजह से उम्मीद थी कि वे साउथ अफ्रीका में भी उसी लय में नजर आएंगे, लेकिन उन्होंने टीम को बैकफुट पर धकेलने में पूरा योगदान दिया। पहली पारी में वे पांच रन और दूसरी पारी में बिना खाता खोले वे आउट हो गए। फील्ड पर कप्तानी करते हुए भी वे अच्छी रणनीति बनाने में सफल नहीं हो सके। 

2. यशस्वी जायसवाल

भारत को सेंचुरियन में मिली करारी हार के पीछे सबसे बड़े गुनहगारों में यशस्वी जायसवाल का भी नाम है, जो रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर हैं। दोनों पारियों में उन्होंने टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिलाई। पहली पारी में वे 17 और दूसरी पारी में 5 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह टीम पर दवाब आया और इससे टीम संभल नहीं पाई और मुकाबला हार गई। 

india vs South Africa 1st Test Match Highlights: भारत का 31 साल पुराना सपना हुआ चकनाचूर, साउथ अफ्रीका ने पारी और 32 रनों से जीता मैच

3. शुभमन गिल

नंबर तीन के बल्लेबाज शुभमन गिल इस हार के तीसरे सबसे बड़े गुनहगार दिखे, क्योंकि उन्होंने अपने पसंदीदा नंबर तीन को बल्लेबाजी के लिए चुना, लेकिन पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 26 रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय टीम ने उनको चेतेश्वर पुजारा की जगह मौका दिया, लेकिन उन्होंने टीम को निराश किया। वे पारी को संभाल नहीं पाए।  

4, शार्दुल ठाकुर

बॉलिंग ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने भले ही इस मैच के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को आउट किया, लेकिन वही उनका एकमात्र विकेट था। बल्लेबाज के तौर पर वे दो पारियों में 26 रन बना सके। गेंदबाजी में उन्होंने 19 ओवरों में 100 से ज्यादा रन खर्च किए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी खूब पिटाई हुई है। 

5. प्रसिद्ध कृष्णा

पारी और 32 रनों से मिली हार में एक गुनहगार प्रसिद्ध कृष्णा भी हैं, जो इस मैच के साथ डेब्यू करने उतरे थे। उनके पास हाइट थी और गेंद में गति भी, लेकिन साउथ अफ्रीका की इन पिचों पर वे कमाल नहीं दिखा पाए। प्रसिद्ध कृष्णा को महज एक विकेट मिला। उन्होंने 20 ओवर गेंदबाजी की और कुल 93 रन दिए। वहीं, साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने कमाल कर दिखाया। 



Source link