IND vs SA, 1st ODI: साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 रनों से हराया, सीरीज पर 1-0 से बढ़त | ind vs sa 1st ODI south africa beats india by 9 runs | Patrika News

0
239


IND vs SA, 1st ODI: साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 रनों से हराया, सीरीज पर 1-0 से बढ़त | ind vs sa 1st ODI south africa beats india by 9 runs | Patrika News


साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का जलवा
शुरूआत में शिखर धवन का गेंदबाजी करने का निर्णय सही रहा था। शुरूआती 10 ओवर में बिल्कुल भी रन नहीं बने। जानेमन मलान 22 और कप्तान टेम्बा बावुमा 8 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। बावुमा का यहां भी खराब फॉर्म देखने को मिला। इसके बाद एडेन मार्करम भी टिक नहीं पाए और शून्य के स्कोर पर आउट हो गए

इसके बाद डी कॉक और हेनरिक क्लासेन ने शानदार साझेदारी की। दोनों ने धीमे-धीमे रनगति को आगे बढ़ाया। डी कॉक 48 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रीज पर आए डेविड मिलर ने रनगति को तेज किया और अपने ही अंदाज में शॉट्स लगाए।

मिलर ने 63 गेंदों में 75 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं हेनरिक क्लासेन ने भी 64 गेंदों में 74 रन बनाए। दोनों के बीच 139 रनों की साझेदारी हुई। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 2, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया।

Copy
यह भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप के नए प्रोमो से रोहित शर्मा गायब, विराट कोहली ने कहा- इस बार इंतजार खत्म हो जाएगा

भारतीय टीम का शीर्षक्रम लड़खड़ाया

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। शिखर धवन 4 और शुभमन गिल 3 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने एक छोटी सी साझेदारी की। हालांकि दोनों ने बहुत ही धीमी बल्लेबाजी की और इस वजह से दबाव बढ़ता गया। गायकवाड़ ने आउट होने से पहले 42 गेंदों में 19 रन बनाए। ईशान किशन ने भी 37 गेंदों में 20 रन बनाए।

भारतीय टीम ने 4 विकेट जल्दी गंवा दिए थे। इसके बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने रनगति बढ़ाई। भारतीय टीम को अंतिम 20 ओवरों में 160 रन से ऊपर की दरकार थी। अय्यर ने इसके बाद तेजी से बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया था। अफ्रीकी स्पिनर्स को ही उन्होंने निशाना बनाया। अय्यर ने 33 गेंदों में 50 रन पूरे किए। अर्धशतक बनाते ही वो आउट हो गए।

भारत को अंतिम 5 ओवरों में 73 रनों की जरूरत थी और 5 विकेट हाथ में थे। क्रीज पर सैमसन और शार्दुल ठाकुर मौजूद थे। दोनों ने अच्छी साझेदारी निभाई और मैच को करीब लाने की पूरी कोशिश की। सैमसन ने 49 गेंदों में अपने करियर का दूसरा अर्धशतक यहां पर लगाया। सैमसन ने अर्धशतक पूरा करने के बाद कुछ ताबड़तोड़ शॉट्स लगाए।

अंतिम तीन ओवर्स में भारत को जीत के लिए 45 रनों की दरकार थी। ठाकुर इसके बाद 33 के स्कोर पर आउट हो गए। कुलदीप यादव भी शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। अफ्रीका ने लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर मैच अपनी तरफ खींच लिया। सैमसन एक छोर पर खड़े हुए थे।

अंतिम 12 गेंदों में भारत को 37 रन चाहिए थे। 39वें ओवर में रबाडा ने 1 विकेट लेकर 8 ही रन दिए। अंतिम ओवर में भारत को 30 रन चाहिए थे। बॉलर ने पहली गेंद वाइड फेंकी और इसके बाद अगली गेंद पर संजू ने सिक्स मार दिया। इसकी अगली गेंद पर फिर से संजू ने चौका लगा दिया। अब भारत को 4 गेंदों में 19 रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर भी संजू ने चौका मार दिया

3 गेंदों में भारत को 15 रन चाहिए थे। चौथी गेंद पर संजू कोई रन नहीं बना पाए। अंतिम दो गेंदों मेंं 12 रन चाहिए थे। संजू ने 5वीं गेंद पर चौका लगाया लेकिन भारत से ये मैच बहुत दूर चला गया। अंतिम गेंद पर 11 रन चाहिए थे और संजू 1 ही रन बना पाए। संजू सैमसन अंत में 63 गेंदों में 86 रन बनाकर नाबाद रहे। लुंगी एनगिडी ने 3 और रबाडा ने 2 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें

IND vs SA, 1st ODI: भारत को मिला 250 रन का लक्ष्य, क्लासेन और मिलर की तूफानी पारी





Source link