Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: लखनऊ में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी शुरू, डिकॉक-मलान क्रीज पर

238
Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: लखनऊ में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी शुरू, डिकॉक-मलान क्रीज पर


Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: लखनऊ में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी शुरू, डिकॉक-मलान क्रीज पर

Ind vs SA 1st ODI Match LIVE: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज यानी गुरुवार 6 अक्टूबर को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जा रहा है, जो बारिश के कारण देर से शुरू हुआ। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीता और उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ये मैच 40-40 ओवर का है। साउथ अफ्रीका के लिए ओपनिंग करने क्विंटन डिकॉक और जानेमन मलान उतरे हैं। खबर लिखे जाने तक मेहमान साउथ अफ्रीका की टीम ने 2 ओवर में बिना विकेट खोए 8 रन बना लिए हैं।

India vs South Africa 1st ODI Match LIVE Updates

2 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज दो खिलाड़ियों ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को वनडे टीम में पहली बार मौका मिला है, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना-अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं।

मुकाबले में 3 बजकर 30 मिनट पर टॉस हुआ, जबकि मुकाबला 3 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा। ये मैच 40-40 ओवर का होगा, जिसमें एक गेंदबाज अधिकतम 8 ओवर कर सकता है। साथ ही साथ पहला पावरप्ले 8 ओवर का होगा, जबकि दूसरा पावरप्ले 9 से 32 ओवर का, जबकि आखिरी पावरप्ले 33 से 40 ओवर का होगा।

India vs South Africa 1st ODI Match LIVE Commentry 

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज और अवेश खान

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी

 

बीसीसीआई ने बताया है कि अगर बारिश नहीं आती है तो 3 बजकर 30 मिनट पर टॉस होगा और पहली गेंद 3 बजकर 45 मिनट पर फेंकी जाएगी। हालांकि, मैच 40-40 ओवर का होगा, जिसमें एक गेंदबाज को 8-8 ओवर का कोटा पूरा करने का मौका मिलेगा। पहला पावरप्ले 8 ओवर का होगा। दूसरा पावरप्ले 9 से 32 ओवर और आखिरी पावरप्ले 33 से 40 ओवर के बीच होगा।

वीवीएस लक्ष्मण ने बारिश के समय ब्रॉडकास्टर्स से बात करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि इसने (राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में कोचिंग देना) अब तक काम किया है। इसकी शुरुआत आयरलैंड सीरीज के दौरान हुई थी। इतने क्रिकेट और भारतीय टीम के व्यस्त रहने के कारण राहुल के लिए कवर करना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास बेंच स्ट्रेंथ है। सभी अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। प्रतिभा की भरमार है और ये सभी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। ये युवा हर अवसर की तलाश में रहते हैं। बल्लेबाजी में इतनी प्रतिभा है कि चयन करते समय हमें अच्छे सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। अगले साल (वनडे विश्व कप के लिए) चयनकर्ताओं को कड़ा फैसला लेना होगा। युवाओं के लिए यह अवसर है। इसे दूसरे दर्जे की टीम नहीं मानेंगे, इन्हें लगातार मौका नहीं मिला है, लेकिन ये मैच विजेता हैं। इस सीरीज का सभी को बेसब्री से इंतजार है।”

 BCCI ने कुछ देर पहले ये अपडेट दिया था कि मैच को 45-45 ओवर का किया गया है और टॉस 2:45 पर होगा और मैच 3 बजे शुरू होगा, लेकिन अगले 15 मिनट में फिर से बारिश आ गई है और बीसीसीआई ने जानकारी दी है कि अगला अपडेट जल्द दिया जाएगा। फिलहाल, मैच के लायक स्थिति नहीं है।

इस तरह एक बार फिर से बारिश की वजह से टॉस को आगे खिसकाया गया है, लेकिन अभी बीसीसीआई ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है कि कब तक मैच शुरू होगा। अगले कुछ घंटे ऐसा ही रहा तो फिर ये मैच रद करना पड़ सकता है। 

बारिश की वजह से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच देर से शुरू किए जाने की घोषणा बीसीसीआई ने की थी। शेड्यूल के मुताबिक पहले वनडे मैच की पहली गेंद भारतीय समय के अनुसार 1 बजकर 30 मिनट पर फिकने वाली थी, लेकिन अब बीसीसीआई ने इसमें थोड़ा बदलाव किया है। शुरुआती इंस्पेक्शन के बाद पाया गया है कि टॉस और खेल के शुरू होने के समय को आधा घंटा आगे किया गया है। अब टॉस एक बजे नहीं, बल्कि डेढ़ बजे होगा और पहली गेंद 2 बजे तक फेंकी जाएगी।

हालांकि, अच्छी बात ये है कि लखनऊ में बारिश रुक गई है, लेकिन बादल छाए हुए हैं। इस बीच जो मीडियाकर्मी लखनऊ इस मैच को कवर करने पहुंचे हैं, उनकी मानें तो तेज हवाएं चल रही हैं और मैच होने की संभावना अभी बनी हुई है। अच्छी खबर ये है कि अब पिच से कवर हटाए जा रहे हैं और नए टाइम के मुताबिक अब डेढ़ बजे टॉस होने की संभावना है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई और मोहम्मद सिराज

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जानेमन मलान, तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, मार्को जेनसेन, लुंगी एनगिडी और कैगिसो रबाडा



Source link