Ind vs Sa: वाह गब्बर वाह! एक मास्टरस्ट्रोक से किया अफ्रीका शेरों का शिकार, इस ट्रिपल डोज के बारे में तो जानिए

152
Ind vs Sa: वाह गब्बर वाह! एक मास्टरस्ट्रोक से किया अफ्रीका शेरों का शिकार, इस ट्रिपल डोज के बारे में तो जानिए


Ind vs Sa: वाह गब्बर वाह! एक मास्टरस्ट्रोक से किया अफ्रीका शेरों का शिकार, इस ट्रिपल डोज के बारे में तो जानिए

रुपेश सिंह, नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही थी और मंगलवार को भी मैच शुरू होने के करीब दो घंटे पहले तक झमाझम बारिश होती रही। यानी माहौल पेस बॉलिंग के अनुकूल था, लेकिन दिल्ली की पिच का अच्छा खासा अनुभव रखने वाले टीम इंडिया के कप्तान और लोकल बॉय शिखर धवन ने मुकाबले में तीन स्पिनर्स के साथ ही उतरने का फैसला किया। यह फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ।

टीम इंडिया की कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद की स्पिन तिकड़ी ने वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम के परखच्चे उड़ा दिए और टीम को महज 99 रन के टोटल पर समेट दिया। इस छोटे से टारगेट को टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर 19.1 ओवर में ही हासिल कर लिया। एशिया में खेले गए वनडे मुकाबलों में बचे हुए गेंदों की संख्या (185) के लिहाज से यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इस जीत के साथ सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली।

सबसे खराब खेल
साउथ अफ्रीका का यह स्कोर (99/10) भारत के खिलाफ वनडे का न्यूनतम और कुल तीसरा न्यूनतम स्कोर रहा, जबकि दिल्ली में किसी टीम का भी यह लोएस्ट स्कोर रहा। इसके अलावा यह साल 2022 में दूसरी बार है जब साउथ अफ्रीकी टीम वनडे मैच में 100 रन के भीतर ऑल आउट हो गई। इससे पहले इंग्लैंड ने उन्हें मैनचेस्टर में 83 रन पर समेटा था। साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन (34) टॉप स्कोर रहे। उनके अलावा ओपनर यानेमन मलान (15) और मार्को जेनसन (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

हैट्रिक से चूके
स्पिनर तिकड़ी में सबसे खतरनाक कुलदीप रहे जिन्होंने सिर्फ 25 गेंद में 18 रन देकर चार विकेट निकाले। प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए कुलदीप 20वें ओवर में अटैक पर आए, तब तक साउथ अफ्रीका ने पांच पर विकेट पर 67 रन बनाए थे। कुलदीप ने आते ही पहले ओवर में फेहलुकवायो को चलता किया। अगले दो ओवर उन्हें विकेट नहीं मिले, लेकिन अपने चौथे ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर ब्योर्न फोर्टन और एनरिच नॉर्त्जे के विकेट निकाले। कुलदीप हैट्रिक तो नहीं निकाल सके लेकिन जब पांचवें ओवर में अटैक पर लौटे तो पहली ही गेंद पर मार्को यानसेन को आउटकर कुल 27.1 ओवर में साउथ अफ्रीकी पारी का अंत कर दिया।

तोड़ दी कमर
कप्तान शिखर ने पारी की शुरुआत वॉशिंगटन सुंदर से कराई और इस युवा स्पिनर ने अपने दूसरे ही ओवर में खतरनाक क्विंटन डि कॉक को चलता कर कप्तान के फैसले को जायज ठहराया। इसके बाद कप्तान ने उन्हें अटैक से हटा लिया और दोबारा 19वें ओवर में गेंद थमाई। इस बार सुंदर ने टॉप फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर को बोल्ड मारकर साउथ अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी। सुंदर ने चार ओवर डाले और 15 रन देकर दो बड़े विकेट निकाले। टीम के तीसरे स्पिनर और अपना सिर्फ दूसरा वनडे खेल रहे शाहबाज ने भी कसी हुई बॉलिंग की और सात ओवर में 32 रन देकर दो विकेट निकाले, जिसमें हेनरिक्स क्लासेन को किया गया बोल्ड दर्शनीय रहा।

सिराज का दावा मजबूत
स्पिनरों के दबदबे वाले इस मुकाबले में भी पेसर मोहम्मद सिराज अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए सिराज ने पांच ओवर डाले और 17 रन देकर यानेमन मलान और रीजा हेंड्रिक्स के रूप में दो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चलता किया। सिराज ने दूसरे वनडे में भी कसी हुई बॉलिंग करते हुए तीन विकेट निकाले थे। सीरीज में उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट निकाले और चोटिल जसप्रीत बुमरा की जगह टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूत किया।

नंबर्स गेम…

  • 3 प्लेयर्स ने साउथ अफ्रीकी टीम की कप्तानी की। एक वनडे सीरीज में तीन अलग-अलग कप्तानी में टीम उतारने वाली पहली टीम बनी साउथ अफ्रीका
  • 4 विकेट लिए कुलदीप यादव ने 18 रन देकर। यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में किसी भारतीय का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है
  • 38वीं इंटरनैशनल जीत हासिल की टीम इंडिया ने साल 2022 की और एक साल में सर्वाधिक इंटरनेशनल मैच जीतने के ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड की बराबरी की

कुछ अलग मनोरंजन भी
बड़े-बड़े छक्के देखने की उम्मीद के साथ स्टेडियम पहुंचे दर्शकों का उत्साह उस वक्त थोड़ा कम होता दिखा जब मेहमान टीम के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होने लगे। पूरी पारी में सिर्फ एक सिक्स लगा। लेकिन इससे पहले कि साउथ अफ्रीकी सिमटती, दर्शकों के मनोरंजन का खयाल रखते हुए एक कुत्ता सुरक्षा घेरे को तोड़कर मैदान में घुस गया। करीब एक मिनट मैदान पर गुजारने और दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद वह खुद बाहर चला गया।
IND vs SA: 9, 7, 6, 3, 5, 1, 1, 0, 0… ये किसी का मोबाईल नंबर नहीं, साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का स्कोरकार्ड हैnavbharat times -IND vs SA: ‘सुपरमैन’ बनने के चक्कर में कहीं के नहीं रहे, लेने जा रहे थे कैच दे बैठे 6 रन, कप्तान ने पीट लिया माथाnavbharat times -IND vs SA: भारत की छोटी टीम ने छुड़ाए साउथ अफ्रीका के छक्के, स्पिनरों की फिरकी के आगे लट्टू की तरह नाचे



Source link