Ind vs Pak Explainer: जय शाह ने क्यों पाकिस्तान पर फोड़ा एशिया कप का ‘बम’? 5 पॉइंट में समझिए पूरा खेल

155
Ind vs Pak Explainer: जय शाह ने क्यों पाकिस्तान पर फोड़ा एशिया कप का ‘बम’? 5 पॉइंट में समझिए पूरा खेल


Ind vs Pak Explainer: जय शाह ने क्यों पाकिस्तान पर फोड़ा एशिया कप का ‘बम’? 5 पॉइंट में समझिए पूरा खेल

ब्रिसबेन: पिछले कुछ दिनों से यहां ऑस्ट्रेलिया में देख रहा हूं कि हर शहर में बारिश हो रही है। मौसम अचानक ही ऑस्ट्रेलियाई समर (गर्मी के मौसम) में काफी ठंड पड़ रही है। ऐसे में बहुत सारे स्थानीय लोगों को ये भी चिंता सता रही है कि क्या मेलबर्न में रविवार को होने वाले मैच को भी ठंड तो नहीं लग जाएगी? मौसम के बारे में खैर कोई भविष्यवाणी करना शायद सही नहीं हो, लेकिन भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर एक बात निश्चित रूप से कही जा सकती है कि वर्ल्ड कप के इस महामुकाबले में गरमाहट और बढ़ गई है।

BCCI की बैटिंग से पाकिस्तान में बवाल
गर्माहट बढ़ने की पहली वजह है एशियन क्रिकेट काउंसिल का वो फैसला जिसके चलते बीसीसीआई ने अगले साल पाकिस्तान का दौरा करने से सीधे मना कर दिया। पाकिस्तानी क्रिकेट के आकाओं को ये बात सीने में तीर सी चुभी है। हर पाकिस्तानी को लग रहा था कि अब टीम इंडिया को पाकिस्तान तो हर हाल में आना ही होगा क्योंकि 2023 में भारत को वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है। ऐसे में बीसीसीआई ये खतरा मोल ही नहीं सकता कि वो अब पाकिस्तान को नाराज करे।

जय शाह ने यूं ही नहीं कह दी बात
बीसीसीआई तो बीसीसीआई है और अपने आत्मविश्वास और ताकत का एहसास करने में वो पीछे कहां रहता है। दूसरे कार्यकाल के तहत एक बार फिर सचिव बने जय शाह ने पिछले एक साल में बोर्ड की कमाई में अभूतपूर्व इजाफा करवाया है और एशिया के अन्य देश उनकी लीडरशिप से बेहद प्रभावित हैं। शाह प्रत्यक्ष रूप से ना सही, बल्कि परोक्ष रूप से भी आईसीसी के गलियारों में भी अपनी आवाज और पहचान खास अंदाज में बना रहे हैं।

BCCI जानता था धमकी देगा पाकिस्तान
पीसीबी ने हालांकि सपने में भी नहीं सोचा होगा कि जय शाह अचानक से ही फ्रंट फुट पर आकर यह ऐलान कर देंगे कि टीम इंडिया का 2023 में पाकिस्तान जाना मुमकिन नहीं। शाह ने ये बात अचानक ही और यूं ही नहीं कह दी है। वो जानते हैं कि पाकिस्तान इसका जबरदस्त विरोध करेगा और वो कर रहा है। हालात धमकी तक पहुंचेगी कि पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगी। ये पीसीबी का आखिरी हथियार होगा।

पाकिस्तान के नहीं होने से क्या वाकई पड़ेगा फर्क?
जय शाह बखूबी जानते हैं कि टीम इंडिया के लिए पाकिस्तान जाने का गारंटी देना फिलहाल संभव नहीं है। ऐसे में अभी से ही इस स्टैंड को साफ करके उन्होंने अन्य एशियाई देशों के सामने ये सोचने का मौका दिया है कि कैसे इस टूर्नामेंट को रद्द होने से बचाया जाए वरना हर किसी का बड़ा नुकसान होगा। रही बात पाकिस्तान की धमकी की वो एशियन काउंसिल से हट जाएगा तो इससे बहुत कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है। बीसीसीआई पिछले एक दशक से बिना किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी के एक बेहद कामयाब आईपीएल हर साल शानदार तरीके से आयोजित कर रहा है। ऐसे में बिना पाकिस्तान के एशिया कप में भले ही थोड़ा मजा कम आए लेकिन टूर्नामेंट होगा जरूर।

खैर, ठंड के मौसम में बढ़ी ऑस्ट्रेलिया में गर्मी
रही बात 2023 वर्ल्ड कप में भारत नहीं आने की धमकी तो उसके लिए फिलहाल काफी वक्त है। बीसीसीआई में वो ताकत, तजुर्बा और समझदारी है कि वो आईसीसी के इस महाकुंभ के आयोजन को खतरे में नहीं पड़ने देगा। लेकिन, फिलहाल बीसीसीआई और पीसीबी के दोनों अधिकारी चाहेंगे कि उनकी टीमें मेलबर्न में जीत हासिल करके फिलहाल जश्न मनाने का मौका दें। इसलिए अचानक से हुई ठंड में भी भारत-पाकिस्तान का मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई समर में फिर से गरमाहट ला देगा।
Jay shah vs PCB: हिस्सों में बंट जाएंगे देश…जय शाह के बयान से बौखलाया पाकिस्तान, गिड़गिड़ाने लगा है पीसीबीnavbharat times -Jay Shah-Ramiz Raja: जय शाह के बयान से पाकिस्तान को लगी मिर्ची, भारत में होने विश्व कप से रमीज राजा ने दी हटने की धमकीnavbharat times -Ind vs Pak: पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया… जय शाह के बयान से बौखलाए शाहिद अफरीदी, फिर उगला जहर



Source link