Ind vs Nz 2nd T20I Highlights: टीम इंडिया ने जैसे-तैसे हासिल की जीत, 100 रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को बेलने पड़े पापड़

156
Ind vs Nz 2nd T20I Highlights: टीम इंडिया ने जैसे-तैसे हासिल की जीत, 100 रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को बेलने पड़े पापड़


Ind vs Nz 2nd T20I Highlights: टीम इंडिया ने जैसे-तैसे हासिल की जीत, 100 रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को बेलने पड़े पापड़

लखनऊ: भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 6 विकेट से हराया दिया है। न्यूजीलैंड ने पहले खेलने का फैसला किया लेकिन भारतीय स्पिनर के सामने उनकी बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही। 20 ओवर में टीम 8 विकेट पर 99 रन ही बना सकी। भारतीय बल्लेबाज भी स्पिन के खिलाफ जूझते नजर आए। 100 रनों का लक्ष्य टीम ने 20वें ओवर में जाकर हासिल किया। इस मुकाबले में एक भी छक्का नहीं लगा और ऐसे भारत में पहली बार हुआ है, जब टी20 में छक्का नहीं लगा हो। इस जीत के साथ ही तीन मैच की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

स्पिन गेंदबाजों ने किया कमाल

भारतीय स्पिनरों युजवेंद्र चहल (चार रन पर एक विकेट), दीपक हुड्डा (17 रन पर एक विकेट), वाशिंगटन सुंदर (17 रन पर एक विकेट) और कुलदीप यादव (17 रन पर एक विकेट) ने मिलकर 13 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट चटकाए। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सेंटनर ने सर्वाधिक नाबाद 19 रन बनाए जिसके बावजूद टीम भारत के खिलाफ इस प्रारूप में अपने पिछले सबसे कम स्कोर को पार नहीं कर पाई।

चहल ने लिया पहला विकेट

गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि मेहमान टीम की पूरी पारी में सिर्फ छह चौके लगे। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने पांचवें ओवर में 28 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों फिन एलेन (11) और डेवोन कॉनवे (11) के विकेट गंवा दिए। चौथे ओवर में लेग स्पिनर चहल की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में एलेन चूक गए और गेंद उनके पिछले पैर से टकराकर विकेटों में समा गई।

स्वीप-रिवर्स स्वीप खेलने में गिरे विकेट

अगले ओवर में वाशिंगटन की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में कॉनवे ने विकेटकीपर ईशान किशन को आसान कैच थमाया। न्यूजीलैंड ने पावरप्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए। ऑफ स्पिनर दीपक हुड्डा की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में ग्लेन फिलिप्स (05) भी बोल्ड हो गए। मार्क चैपमैन (14) और डेरिल मिशेल (08) कुछ देर विकेट पर डटे रहे लेकिन कुलदीप यादव ने 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिशेल को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 48 रन कर दिया।

अर्शदीप और मावी ने डाले सिर्फ 3 ओवर

चैपमैन को कुलदीप यादव ने रनआउट करके पवेलियन भेजा। माइकल ब्रेसवेल (14) और सेंटनर ने छठे विकेट के लिए 20 रन की पारी की दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी की। पंड्या ने 17वें ओवर में ब्रेसवेल को फाइन लेग पर अर्शदीप के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। अर्शदीप ने अगले ओवर में ईश सोढ़ी (01) और लॉकी फर्ग्युसन (00) को पवेलियन भेजा। भारत ने अपने विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों अर्शदीप सिंह (सात रन पर दो विकेट) और शिवम मावी से सिर्फ अंतिम तीन ओवर कराए।

फिर फ्लॉप रहे शुभमन गिल

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल एक बार फिर फ्लॉप रहे। 9 गेंदों पर 11 रन बनाने के बाद गिल ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हुए। ईशान किशन ने विकेट बचाकर रहा लेकिन वह लगातार जूझ रहे थे। पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर 29 रन था। ईशान किशन 32 गेंदों पर 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। 11वें ओवर में राहुल त्रिपाठी (13) भी आउट हो गए। इस समय टीम का स्कोर 50 रन था।

खुलकर नहीं खेल पाए बल्लेबाज

इसके बाद भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए। सूर्यकुमार यादव और वॉशिंगटन सुंदर के बीच 20 रनों की साझेदारी हुई। तालमेल बिगड़ने की वजह से सुंदर (10) रन आउट हो गए। आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 18 रनों की जरूरत थी और सूर्या के साथ हार्दिक क्रीज पर थे। मिचेल सेंटनर ने 18वें ओवर में 5 रन दिये। 19वें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज 7 रन बना पाए। आखिरी ओवर की 5वीं गेंद पर सूर्या ने चौका लगाकर भारत को जीत दिला दी। सूर्या ने 31 गेंदों पर 26 और हार्दिक पंड्या ने 20 गेंदों पर 15 रनों की नाबाद पारी खेलीी।

Yuzvendra Chahal Ind vs Nz: रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ युजवेंद्र चहल का नाम, पहले ही ओवर में हासिल की बड़ी उपलब्धिnavbharat times -India Win U19 Womens T20 World Cup: भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास, अंग्रेजों को रौंद जीता पहला U19 T20 वर्ल्ड कप खिताब



Source link