Ind vs Nz 1st T20: अब टी20 की बारी, धोनी के घर में न्यूजीलैंड को धूल चटाने उतरेगा भारत, जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

118
Ind vs Nz 1st T20: अब टी20 की बारी, धोनी के घर में न्यूजीलैंड को धूल चटाने उतरेगा भारत, जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड


Ind vs Nz 1st T20: अब टी20 की बारी, धोनी के घर में न्यूजीलैंड को धूल चटाने उतरेगा भारत, जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

रांची: वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करके आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। इसका पहला मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा। इस साल वनडे विश्वकप होना है और ऐसे में भारतीय टीम को वनडे मैच अधिक खेलने हैं लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज से अगले साल होने वाले टी20 विश्वकप के लिए अपनी शुरुआती तैयारियों को पुख्ता अंजाम देने की कोशिश करेगी। भारत की टी20 टीम को हार्दिक पंड्या की अगुवाई में नया स्वरूप दिया गया है जिसमें कई शीर्ष खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है।

पृथ्वी को मिलेगा मौका?

इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं और ऐसे में भारत का दारोमदार हार्दिक, गिल, सूर्यकुमार, ईशान किशन और कुलदीप जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी साव की टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में रिकॉर्ड 379 रन की पारी खेली थी। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2021 में खेला था और ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक उन्हें मौका देते हैं या गिल और किशन की सलामी जोड़ी के साथ ही आगे बढ़ते हैं।

हेड टू हेड

कुल टी20: 22
भारत जीता: 10
न्यूजीलैंड जीता: 09
टाई: 03

शानदार लय में गिल

गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। विशेषकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और पिछली चार पारियों में तीन शतक लगाए हैं जिनमें 208 रन की एक पारी में शामिल है जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। पंजाब का यह सलामी बल्लेबाज टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। सूर्यकुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन जब टी20 की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं। वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे।

भारत की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है लेकिन उसे गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है। चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने अपने पदार्पण पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे। वह उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं।

पिछले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लंबे समय बाद एक साथ खेलने का मौका मिला था लेकिन टी20 में इनमें से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है। इस छोटे प्रारूप में चहल को प्राथमिकता दी जाती रही है और अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में इस लेग स्पिनर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा। भारत ने वनडे श्रृंखला में न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया था लेकिन टी20 में मिशेल सैंटनर की अगुवाई में कीवी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी जबकि माइकल ब्रेसवेल ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया था। वे टी20 में भी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी साव, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिशेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), डेन क्लीवर (विकेटकीपर), जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), माइकल रिपन , हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

IND vs NZ Live Streaming: वनडे के बाद अब टी20 में भिड़ंत, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देख सकते हैं पहला मैचnavbharat times -IND vs NZ: नंबर-1 बनने से सिर्फ एक मैच दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के पास फजीहत से बचने का आखिरी मौकाnavbharat times -IND vs NZ: ‘गजनी’ बन गए रोहित शर्मा, भूले अपना ही फैसला, टॉस के बाद नहीं रुक रही थी किसी की हंसी



Source link