IND vs NZ: पृथ्वी शॉ के लिए प्लेइंग XI में जगह बनाना हुआ कठिन, गजब की फॉर्म में है ये बल्लेबाज

52
IND vs NZ: पृथ्वी शॉ के लिए प्लेइंग XI में जगह बनाना हुआ कठिन, गजब की फॉर्म में है ये बल्लेबाज


IND vs NZ: पृथ्वी शॉ के लिए प्लेइंग XI में जगह बनाना हुआ कठिन, गजब की फॉर्म में है ये बल्लेबाज

न्यूजीलैंड का वनडे सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बाद अब भारत की नजरें मेहमानों को टी20 सीरीज में भी धूल चटाने पर होगी। वनडे सीरीज के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और टी20 टीम की कमान ऐसे में हार्दिक पांड्या संभालेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले ही टी20 टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में पृथ्वी शॉ जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को भी लंबे समय के बाद चुना गया है, मगर स्क्वॉड को देखकर लगता नहीं है कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा। 

जब ‘जय-वीरू’ बने धोनी और हार्दिक, टी20 कप्तान ने किया शोले-2 का ऐलान

जब भी भारतीय टीम कोई सीरीज खेलती थी तो टी20 स्क्वॉड में अकसर फैंस की नजरें पृथ्वी शॉ के नाम पर रहती थी। दरअसल, शॉ घरेलू क्रिकेट में लंबे समय से रन बना रहे थे, मगर फिर भी उन्हें लगातार नजरअंदाज किया जा रहा था। जब फैंस स्क्वॉड में शॉ का नाम नहीं देखते थे तो सोशल मीडिया पर जबकर उनका गुस्सा बीसीसीआई पर फूटता था। अब शॉ के टीम में वापसी के बाद भी फैंस को उनको नीली जर्सी में खेलने हुए देखने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

U19 World Cup 2023: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में फिर न्यूजीलैंड से होगा भारत का सामना, घबराए फैंस

दरअसल, पृथ्वी शॉ एक सलामी बल्लेबाज हैं और मौजूदा स्क्वॉड को देखते हुए ऐसा लग नहीं रहा कि वह पहले 11 खिलाड़ियों में अपनी जगह बना पाएंगे। सलामी बल्लेबाजों के रूप में इस स्क्वॉड में पृथ्वी शॉ के अलावा शुभमन गिल, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी है। हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्हीं दो सलामी बल्लेबाजों के साथ जाएंगे जो श्रीलंका के खिलाफ खेले थे।

जी हां, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में ईशान किशन और शुभमन गिल की जोड़ी ही पारी का आगाज करती हई नजर आ सकती है। श्रीलंका टी20 सीरीज के बाद जरूर गिल की जगह पर खतरा मंडराने लगा था क्योंकि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वो कुछ कमाल नहीं दिखा पाए थे। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में उनके बल्ले से 58 रन ही रन निकले थे, मगर अगले 6 वनडे मुकाबलों में उन्होंने जो रन बनाए उसके दम पर वह अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 69 की औसत से 207 रन ठोके, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 180 की बेमिसाल औसत के साथ सबसे अधिक 360 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दोहरा शतक भी जड़ा। ऐसे में शॉ का बतौर सलामी बल्लेबाज तो खेलना मुश्किल नजर आ रहा है।

शुभमन गिल की फैंस कर रहे थे ‘सारा’ के नाम से खिंचाई, वायरल हुआ विराट कोहली का रिएक्शन

बात नंबर तीन की करें तो श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मुकाबले में राहुल त्रिपाठी ने शानदार पारी खेल कप्तान और कोच का भरोसा जीता है। ऐसे में वहां भी शॉ का खेलना मुश्किल है। नंबर तीन के नीचे तो वैसे ही उनकी जगह नहीं बनती, ऐसे में शॉ को प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग XI- ईशान किशन, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, शिवम मावी, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक



Source link