IND vs NZ: नंबर-1 बनने से सिर्फ एक मैच दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के पास फजीहत से बचने का आखिरी मौका

13
IND vs NZ: नंबर-1 बनने से सिर्फ एक मैच दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के पास फजीहत से बचने का आखिरी मौका


IND vs NZ: नंबर-1 बनने से सिर्फ एक मैच दूर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के पास फजीहत से बचने का आखिरी मौका

इंदौर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा। मेजबान भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है। तीसरे वनडे में अगर टीम इंडिया जीत हासिल करती हैं तो वह बार फिर से दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम बन जाएगी। टी20 में भी टॉप पर काबिज भारतीय टीम ने हालांकि जिस तरह सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों में जीत दर्ज की है, उसके बाद उसका दावा मजबूत लग रहा है। वैसे अगर देखें तो बल्लेबाजी में अब तक केवल शुभमान गिल और रोहित शर्मा ही खास कर पाए हैं। हालांकि अन्य बल्लेबाजों को पर्याप्त मौका नहीं मिला है। आज अगर ईशान किशन, हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव को मौका मिलता है तो उन्हें इसका फायदा उठाना होगा।

गेंदबाजी में हो सकता है बदलाव

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना कम दिखाई पड़ रही है। हालांकि गेंदबाजी में गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। तेज गेंदबाज उमरान मलिक और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में रखा जा सकता है। मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और हार्दिक ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनरों ने भी अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है।

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड इस मैच में जीत दर्ज करके भारत को क्लीन स्वीप करने से रोकने की पूरी कोशिश करेगा। टीम सीरीज में हर मोर्चे पर विफल रही है। उसके चोटी के छह बल्लेबाजों ने पिछली 30 पारियों में केवल सात अवसरों पर 40 या इससे अधिक रन की पारी खेली है। उनके बल्लेबाजी क्रम में अभी तक केवल माइकल ब्रेसवेल ही प्रभाव छोड़ पाए हैं।

इंदौर में अजेय है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे इंदौर में खेला जाएगा। इंदौर के इस स्टेडियम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। मेजबान भारतीय टीम इस मैदान पर 2006 से लेकर 2017 के बीच आयोजित सभी पांच वनडे इंटरनेशनल मैचों में जीत का झंडा फहराते आई है। इस दौरान उसने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को यहां धूल चटाई है। न्यूजीलैंड ने यहां अब तक एक टेस्ट मैच खेला है। साल 2016 में आयोजित इस मैच में भारत ने उसे 321 रन के विशाल अंतर से पीट दिया था।

भारत न्यूजीलैंड हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 115 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान देखा जाएगा पलड़ा टीम इंडिया की ही भारी रहा है। भारत ने वनडे में न्यूजीलैंड को 57 बार पटखनी दी है जबकि न्यूजीलैंड को सिर्फ 50 मैचों में जीत मिली है। वहीं 7 मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला जबकि एक मैच टाई रहा है।

पिच और मौसम

होलकर स्टेडियम की पिच पर ढेर सारे रन बनते रहे हैं। सपाट पिच, तेज आउटफील्ड और छोटी बाउंड्री को देखते हुए एक बार फिर हाई स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद है। दूसरी पारी में ओस का असर दिख सकता है।

संभावित प्लेइंग XI

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : फिन एलन, डेवोन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर, माइलक ब्रेसवेल, ब्लेयर टिकनर, लॉकी फर्ग्युसन।

Rahul Dravid: क्या टेस्ट, वनडे और टी20 में होंगे अब अलग-अलग कप्तान? कोच राहुल द्रविड़ ने दिया जवाब
navbharat times -Sarfaraz Khan: टीम इंडिया में होने वाली है सरफराज खान की एंट्री, इस पोजिशन पर खेल सकता है देसी तूफान!
navbharat times -ICC Team of the year: भारत की बेटियों ने लहराया परचम, इन खिलाड़ियों को मिला ICC की बेस्ट टी20 टीम में जगह



Source link