IND vs NZ: खिलाड़ियों को पानी पिलाते रह गए पृथ्वी साव, हार्दिक की कप्तानी में क्यों नहीं मिला खेलने का मौका?

25
IND vs NZ: खिलाड़ियों को पानी पिलाते रह गए पृथ्वी साव, हार्दिक की कप्तानी में क्यों नहीं मिला खेलने का मौका?


IND vs NZ: खिलाड़ियों को पानी पिलाते रह गए पृथ्वी साव, हार्दिक की कप्तानी में क्यों नहीं मिला खेलने का मौका?

अहमदाबाद: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी साव को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला। सीरीज के पिछले दो मैचों में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए ईशान किशन और शुभमन गिल कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हैं। ऐसे में अहमदाबाद में जब हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया तो उम्मीद की जा रही थी कि पृथ्वी को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

ऐसे में पृथ्वी साव को भारतीय टीम की ओर से खेलने के लिए अब और इंतजार करना होगा। क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया से बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में टक्कर लेनी है, जिसमें पृथ्वी को टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में पृथ्वी को टी20 सीरीज के एक भी मैच में नहीं खिलाने पर अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

घरेलू क्रिकेट में पृथ्वी का धमाकेदार प्रदर्शन

पृथ्वी साव आखिरी बार साव 2020 में टीम इंडिया के लिए खेलने मैदान पर उतरे थे। ऐसे में इसके बाद से उन्होंने नेशनल टीम में वापसी के लिए लगातार मेहनत की और घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बनाए। रणजी ट्रॉफी में उन्होंने पिछले साल असम के खिलाफ 379 रन बनाकर सनसनी मचा दी थी। उनकी इस पारी के बाद से ही चयनकर्ताओं का ध्यान पृथ्वी की तरफ गया और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया।

पिछले एक साल में मुंबई के लिए खेलते हुए पृथ्वी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 950 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 47.50 का रहा। पृथ्वी से अधिक पिछले साल सिर्फ सरफराज खान मुंबई के लिए 1538 रन बनाए हैं। सिर्फ फर्स्ट क्लास ही नहीं मुंबई के लिए टी20 में पृथ्वी के बल्ले से रन निकला है। पृथ्वी मुंबई के लिए पिछले एक साल में 36.68 की औसत से 10 पारियों में 332 रन बनाए।

शुभमन-ईशान की जोड़ी रही फ्लॉप

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ ईशान किशन और शुभमन की जोड़ी ने काफी निराश किया। ईशान किशन तो तीन मैच में सिर्फ 24 रन ही बना सके। सिर्फ इतना ही नहीं ईशान पिछले 14 पारियों में टीम इंडिया के लिए एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। सिर्फ ईशान ही नहीं टी20 इंटरनेशनल में शुभमन गिल भी रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में कप्तान हार्दिक पंड्या पृथ्वी को क्या आखिरी टी20 में खेलने का मौका दे सकते थे।

निर्णायक टी20 में हार्दिक ने नहीं लिया रिस्क

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला निर्णायक है। दोनों के बीच सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। ऐसे में कप्तान हार्दिक पंड्या ने पृथ्वी से अधिक ईशान और शुभमन पर भरोसा जताया। हालांकि इसके बावजूद ईशान किशन ने कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। तीसरे टी20 में ईशान सिर्फ तीन गेंद का सामना कर सके और 1 बनाकर आउट हो गए।

Ind vs Aus: यहां ‘रन मशीन’ सूर्यकुमार यादव पर भारी शुभमन गिल, प्लेइंग-XI में नहीं मिलेगी जगह!
navbharat times -Dane Van Niekerk: फिटनेस टेस्ट में फेल कप्तान, साउथ अफ्रीका ने T20 वर्ल्ड कप से कर दिया बाहर
navbharat times -Ind vs Nz: Rahul Dravid-VVS Laxman के सहयोग के बिना मेरा कार्यकाल शायद पूरा नहीं हो सकता था: जॉन राइट



Source link