IND vs ENG: 6 मैच में छूटे 17 कैच, क्या कर रहे भारतीय खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप हारने के बाद करेंगे सुधार?

0
131


IND vs ENG: 6 मैच में छूटे 17 कैच, क्या कर रहे भारतीय खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप हारने के बाद करेंगे सुधार?

नई दिल्ली: भारतीय टीम पिछले महीने इंग्लैंड दौरे (IND vs ENG) पर पहुंची थी। एक जुलाई से पिछले साल स्थगित हुई टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट खेला गया। मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत थी, लेकिन इंग्लैंड ने अंत में जीत हासिल कर ली। इसके बाद टी20 सीरीज में भारत को जीत मिली। वनडे में भी भारत ने पहला मैच जीता। दूसरे में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए जीत हासिल कर ली। भारत ने मैच जीते हैं, कुछ मैच हारे हैं लेकिन फील्डर्स का फेल होना बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है।

हर मैच में छूटे कैच
शुरुआत टेस्ट मैच से करते हैं। बर्मिंघम में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पहली पारी में तीन जीवनदान मिले। दूसरे पारी में जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) का दो कैच गिरा। नतीजा ये हुआ कि बेयरस्टो ने तूफानी शतक लगाकर इंग्लैंड को जीत दिला दी। उनके कैच पकड़ लिए जाते तो नतीजा कुछ और हो सकता था। पहले टी20 मैच में तो अति ही हो गई। भारतीय फील्डर्स ने 6 कैच गिरा दिए, जिसमें तीन कैच तो विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के हाथ से गिरे। दूसरे टी20 में भी भारतीय खिलाड़ी ने एक और तीसरे टी20 में दो कैच गिराए।
Virat Kohli: बल्ले के साथ फील्डिंग में भी फिसड्डी हो रहे विराट कोहली, गिरा दिया आसान कैच
वनडे में भी वही स्थिति
पहले वनडे में भारत ने 110 रनों पर इंग्लैंड को आउट किया। इसमें भी खिलाड़ियों ने एक कैच छोड़ा। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पंत ने मोईन अली को जीवनदान दिया। दूसरे वनडे की स्थिति ऐसी ही रही। इंग्लैंड ने 148 रन पर 6 विकेट खो दिए थे। डेविड विली क्रीज पर उतरे। वह एक रन बनाकर खेल रहे थे, तभी हार्दिक पंड्या की गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा ने आसान कैच गिरा दिया। विली ने 49 गेंदों पर 41 रन बनाए और टीम को 246 रनों तो पहुंचा दिया।
navbharat times -ENG vs IND highlights: दूसरे वनडे में 100 रन से हारा भारत, सीरीज में इंग्लैंड की वापसी, रविवार को फाइनल
कब सीख लेंगे खिलाड़ी
इंग्लैंड दौरे के 6 मैचों में अभी तक भारतीय खिलाड़ी कुल 17 कैच गिरा चुके हैं। दो मैच में कैच छूटने की वजह से टीम को करारी हार झेलनी पड़ी। इस साल एशिया कप है। उसके बाद वर्ल्ड कप खेला जाना है। जिस तरह खिलाड़ी एक के बाद एक कैच गिरा रहे हैं, उसने कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा का सिरदर्द बढ़ा दिया है। भारत की गिनती अभी सबसे बेहतरीन फील्डिंग साइड में होती है। टीम के पास रविंद्र जडेजा जैसा दुनिया का बेस्ट फील्डर है लेकिन दूसरे खिलाड़ियों को अभी काफी काम करने की जरूरत है।

2020 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को कैच छोड़ने की वजह से ही हार मिली थी। हसन अली ने मैथ्यू वेड का कैच गिराया था। उसके बाद उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर 3 छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी।



Source link

Copy