Ind vs Eng: रोहित-राहुल का मास्टर प्लान अंग्रेजों के लिए बनेगा काल, पाकिस्तान संग ‘ड्रीम पार्टी’ करेगा भारत!

182
Ind vs Eng: रोहित-राहुल का मास्टर प्लान अंग्रेजों के लिए बनेगा काल, पाकिस्तान संग ‘ड्रीम पार्टी’ करेगा भारत!


Ind vs Eng: रोहित-राहुल का मास्टर प्लान अंग्रेजों के लिए बनेगा काल, पाकिस्तान संग ‘ड्रीम पार्टी’ करेगा भारत!

एडिलेड: खिताब से दो कदम दूर भारतीय टीम आज टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। ग्रुप स्टेज में भारत ने इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन किया है लेकिन अब वह बीती बात हो गई है। पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर पाकिस्तान की जीत ने बताया है कि अब इस स्टेज पर पहुंचने के बाद पुराने आंकड़ों का कोई मतलब नहीं। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही भारत और पाकिस्तान के बीच ‘ड्रीम फाइनल’ देखने की चर्चा कर रहे हैं। पाकिस्तान ने फाइनल में जगह बनाकर उनका आधा सपना पूरा कर दिया है। अब इस सपने को पूरा करने की बारी भारत की है।

इतिहास पक्ष में नहीं
आईसीसी टूर्नामेंट्स में पिछले कुछ साल का इतिहास भी भारत के पक्ष में नहीं है। भारतीय टीम 2013 के बाद से आखिरी दो चरण की बाधा पार नहीं कर सकी है। वह 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार गई। रोहित शर्मा ने ये सारे मैच खेले हैं लेकिन वह कप्तान नहीं थे तो कप्तानी के सबसे अहम दौर पर अतीत का कोई बोझ उनके सीने पर नहीं है। अभ्यास के दौरान बाजू में चोट लगा बैठे रोहित शारीरिक पीड़ा को भुलाकर एक उम्दा पारी खेलने की फिराक में होंगे। अब तक वह पांच मैचों में 89 रन ही बना सके हैं। अपने आलोचकों को जवाब देने का उनके पास सेमीफाइनल से बेहतर मौका नहीं हो सकता।

बराबरी की टक्कर
विराट कोहली का सामना एक बार फिर चिर प्रतिद्वंद्वी आदिल रशीद से होगा जबकि सूर्यकुमार यादव की परीक्षा सैम कुरन के कटर्स के सामने होगी। स्टोक्स ही हरफनमौला क्षमता का सामना हार्दिक पंड्या करेंगे। इंग्लैंड के स्टार हरफनमौला बेन स्टोक्स पहले ही स्वीकार कर चुके हैं कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। भारतीय टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि जोस बटलर और स्टोक्स सेमीफाइनल मैच में फॉर्म में नहीं लौटे। वहीं इंग्लिश टीम चाहेगी कि राशिद एक बार फिर कोहली के खिलाफ सफल हों। अभी टी20 इंटरनैशनल में कोहली राशिद की कुल 59 गेंदों पर सिर्फ 63 रन ही बना पाए हैं और दो बार आउट भी हुए हैं।

कार्तिक और पंत में कौन
भारतीय टीम ने सुपर-12 चरण में चार मैच जीते लेकिन दिनेश कार्तिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके और ऋषभ पंत पांचवें नंबर पर गफलत में रहे कि आक्रामक खेलें या रक्षात्मक। छोटी बाउंड्री, राशिद की मौजूदगी और इंग्लैंड के खिलाफ पंत के पुराने रेकॉर्ड यही इशारा कर रहे हैं कि वह इस मैच में कार्तिक से बेहतर विकल्प हो सकते हैं। लेकिन देखना यह होगा कि राहुल द्रविड़ का कार्तिक मोह भंग होता है या नहीं।

सैम से जरा बचकर
टूर्नामेंट के सबसे तेज गेंदबाज मार्क वुड अगर चोट की वजह से नहीं खेल पाते हैं तो भारत के लिए यह अच्छा होगा क्योंकि क्रिस जॉर्डन या टायमल मिल्स के पास वह रफ्तार नहीं है। हालांकि भारत को असली खतरा बाएं हाथ के पेसर सैम कुरन से हो सकता है जिन्होंने अभी तक शानदार गेंदबाजी की है। अभी तक 10 विकेट निकाल चुके सैम ने डेथ ओवर्स में कुल 41 गेंदें डाली हैं और इन पर सिर्फ 34 रन ही दिए हैं।

भारत Vs इंग्लैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग्स

  • भारत- 1
  • इंग्लैंड – 2

भारत Vs इंग्लैंड हेड टू हेड

  • कुल मैच 22
  • भारत जीता 12
  • इंग्लैंड जीता 10

पिच व मौसम
एडिलेड की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल रहती है और स्क्वॉयर की छोटी बाउंड्री बल्लेबाजों को बड़े शॉट्स लगाने के लिए उत्साहित करती है। पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्मीद है। आसमान में हल्के बादल रहेंगे लेकिन बारिश की आशंका नहीं है और पूरे 20-20 ओवर्स के मुकाबले की उम्मीद है।

संभावित प्लेइंग XI
भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह
इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, फिल साल्ट, हैरी ब्रुक्स, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड

नंबर्स गेम

  • 2 अर्धशतक लगाए हैं विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबलों में। उनके अलावा डेरिल मिचेल और क्रिस गेल ही ऐसा कर सके हैं
  • 3 मेडन ओवर्स डाल चुके हैं भुवनेश्वर कुमार इस टी20 वर्ल्ड कप में। भारत की ओर से किसी एक एडिशन में किसी गेंदबाज द्वारा डाले गए ये सर्वाधिक मेडन ओवर्स हैं

IND vs ENG: पाकिस्तान से भिड़ने के लिए टीम इंडिया ने भरी हुंकार, आज इंग्लैंड पर आफत बनकर टूटेगी रोहित सेना!navbharat times -T20 WC 2022: सेमीफाइनल से पहले इंग्लैंड को लगा तगड़ा झटका, टीम का नंबर एक बल्लेबाज हुआ चोटिलnavbharat times -T20 World Cup: ​इस वजह से एडिलेड में टॉस नहीं जीतना चाहेंगे रोहित शर्मा, सिक्का तोड़ देगा चैंपियन बनने का सपना!



Source link