IND vs AUS: रोहित शर्मा का इन 3 सवालों ने बढ़ाया सिरदर्द, पहले टेस्ट की प्लेइंग XI को लेकर करनी होगी माथापच्ची

28
IND vs AUS: रोहित शर्मा का इन 3 सवालों ने बढ़ाया सिरदर्द, पहले टेस्ट की प्लेइंग XI को लेकर करनी होगी माथापच्ची


IND vs AUS: रोहित शर्मा का इन 3 सवालों ने बढ़ाया सिरदर्द, पहले टेस्ट की प्लेइंग XI को लेकर करनी होगी माथापच्ची

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होने जा रहा है। दोनों टीमों के लिए यह टेस्ट सीरीज कई मायनों में खास रहेगी। भारत की नजरें इस टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को धूल चटाकर लगातार दूसरी बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कदम रखने पर होगी, साथ ही टीम इंडिया की नजरें ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी पहला पायदान हासिल करने पर होगी। भारत टी20 और वनडे रैंकिंग में तो पहले पायदान पर है, अगर टीम ऑस्ट्रेलिया को 2-0 या 3-1 से हराने में कामयाब रहती है तो वह सभी फॉर्मेंट में पहला पायदान हासिल कर लेगी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम पर नजर डालें तो 2004 के बाद इस टीम ने भारत को कभी घर पर नहीं हराया है। इसी के साथ भारत ने लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की सरजीम पर हराकर जो घाव दिए हैं उसका बदला भी कंगारू लेने कि फिराक में होंगे।

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने में महज कुछ दिन बाकी, पाकिस्तान के खिलाफ भारत करेगा आगाज; देखें पूरा शेड्यूल

इस अहम टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 3 सवाल काफी परेशान कर रहे होंगे जिनका हल उन्हें नागपुर टेस्ट सीरीज से पहले ही ढूंढना होगा। आइए जानते हैं किन सवालों ने रोहित शर्मा और टीम इंडिया का सिरदर्द बढ़ाया हुआ है-

भाड़ में जा सकता है भारत अगर… जावेद मियांदाद ने जमकर उगला जहर

सूर्यकुमार यादव या शुभमन गिल?

श्रेयस अय्यर का अनफिट होना भारत के लिए बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से पहले बड़ा सिरदर्द बन गया है। अय्यर गजब की फॉर्म में चल रहे थे, मगर चोट के चलते वह अब सीरीज का कम से कम पहला मैच तो नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि उनकी जगह रोहित प्लेइंग इलेवन में किसे शामिल करेंगे। इस समय टीम इंडिया के पास दो ही ऑप्शन है, सूर्यकुमार यादव या शुभमन गिल। अगर रोहित गिल को चुनते हैं तो उम्मीद है कि वह उनके साथ ही पारी का आगाज करेंगे। ऐसे में उप-कप्तान केएल राहुल को नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरना पड़ेगा। गिल इस साल शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं। लिमिटेज ओवर सीरीज में उन्होंने हाल ही में चार शतक जड़े हैं जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। 

अगर रोहित शर्मा गिल के ऊपर सूर्या को चुनते हैं तो सूर्यकुमार यादव नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए ही दिखेंगे। सूर्या ने हाल ही में डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है जिस वजह से उन्हें पहली बार स्क्वॉड में जगह मिली है। उम्मीद है रोहित सूर्या से पहले गिल के नाम पर ही विचार करेंगे।

तगेनरायण और शिवनारायण चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज के लिए रचा इतिहास, बाप-बेटे की जोड़ी का वर्ल्ड क्रिकेट में धमाल

कौन होंगे तीन स्पिन गेंदबाज? क्या फिर कटेगा कुलदीप यादव का पत्ता?

बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए अश्विन, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रूप में कुल चार स्पिनर्स का चयन हुआ है। उम्मीद है टर्निंग ट्रैक पर भारत दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर की रणनीति के साथ ही मैदान पर उतरेगा। अब सवाल यह है कि यह तीन स्पिनर कौन होंगे? अश्विन का खेलना तो तय है, वहीं टीम में वापसी कर रहे रविंद्र जडेजा अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बना सकते हैं। अब पेंच तीसरे और आखिरी स्पिनर पर जा फंसता है। इसके लिए दो उम्मीदवार अक्षर पटेल और कुलदीप यादव है। कुलदीप ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में शानदार परफॉर्म किया था, मगर अक्षर पटेल के फिट होते ही उनका पत्ता टीम से कट गया था। इससे यह तो पता चलता है कि कुलदीप से पहले अक्षर को टीम में अहमियत दी जा रही है। मगर सवाल यह है कि क्या जडेजा के आने से भी ऐसा होगा। दरअसल, जडेजा और अक्षर पटेल एक समान गेंदबाज हैं, ऐसे में रोहित तीसरा स्पिनर किसे चुनते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।

पूर्व PAK खिलाड़ी ने इस भारतीय को बताया विराट से बड़ा बल्लेबाज,’मैं कोहली का सम्मान करता हूं, लेकिन…’

कौन होंगे दो तेज गेंदबाज?

भारतीय स्क्वॉड में तेज गेंदबाजों के समूह की बात करें तो मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के अलावा उमेश यादव व जयदेव उनादकट को स्क्वॉड में जगह मिली है। उम्मीद है कि पहले टेस्ट में दो ही तेज गेंदबाजों के साथ भारत उतरेगा। मोहम्मद सिराज की फॉर्म को देखते हुए उन्हें टीम से बाहर रखना मुश्किल है, वहीं रोहित दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में शमी का चयन कर सकते हैं। उनका अनुभव भारतीय पिचों पर टीम के काफी काम आ सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी



Source link