IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से टीम इंडिया को क्या मिलेगा? रोहित शर्मा की कप्तानी का अब होगा असली टेस्ट

11
IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से टीम इंडिया को क्या मिलेगा? रोहित शर्मा की कप्तानी का अब होगा असली टेस्ट


IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से टीम इंडिया को क्या मिलेगा? रोहित शर्मा की कप्तानी का अब होगा असली टेस्ट

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए पूरी तरह से अपनी कमर कस चुकी है। सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से नागपुर में होगी। चुकी चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज भारत में खेला जा रहा है तो जीत की दावेदारी भी मेजबान टीम के लिए मजबूत मानी जा रही है। हालांकि भारत के सामने चुनौती ऑस्ट्रेलिया की है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देना आसान नहीं रहने वाला है। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी का भी यह यह असली टेस्ट साबित होगा क्योंकि पहली बार किसी बड़ी सीरीज में रोहित कप्तान के तौर पर घर में अपना दम दिखाएंगे।

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के कई मायने हैं। इस टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया के लिए काफी कुछ बदल सकता है। क्योंकि इसी सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का समीकरण साफ होगा जबकि टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर एक बन सकती है।

WTC के फाइनल में पहुंचेगा भारत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे फाइनलिस्ट के तौर पर टीम इंडिया नाम तय हो जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं टीम इंडिया दूसरी फाइनलिस्ट बनने की रेस में सबसे आगे है। डबल्यूटीसी के मौजूदा पॉइंट्स टेबल में भारत ऑस्ट्रेलिया के बाद अभी दूसरे स्थान पर है। हालांकि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को 4-0 से हरा देती है तो मेजबान टीम फाइनल की रेस से बाहर हो सकता है लेकिन इसकी संभावना काफी कम दिख रही है।

टेस्ट रैंकिंग में बनेंगे नंबर एक टीम

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में जीत के बाद भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन सकती है। भारत अभी वनडे और टी20 में रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज है। टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में अभी दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में उसके पास मौका है कि वह एक ही समय पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने की उपलब्धि अपने नाम करें।

कप्तान रोहित शर्मा के लिए अग्नि परीक्षा

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया घर में पहली बार किसी बड़ी सीरीज में खेलने जा रही है। टीम इंडिया पिछले तीन बार से बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को अपने नाम किया है। वहीं अब मौका है कि भारत लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास ही रखें। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के सामने एक बड़ी चुनौती होगी कि वह अपने नेतृत्व में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी सफलता दिलाए। कप्तान रोहित के अलावा टीम के दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा पर भी सबकी नजर बनी रहेगी।

पुजारा को पिछले खराब फॉर्म के कारण टेस्ट टीम से बाहर कर दिया था लेकिन उन्होंने काउंटी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर एक बार फिर से वापसी की है और अब उनसे उम्मीद होगी कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बल्ले से रन बरसाए।

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 9 से 13 फरवरी के बीच नागपुर में खेला जाएगा। सीरीज की दूसरी भिड़ंत 17 से 21 फरवरी के दौरान दिल्ली में होगा जबकि तीसरे मैच के लिए दोनों टीमें धर्मशाला जाएगी और 1 से 5 मार्च के बीच मैच खेलेगी। वहीं आखिरी मुकाबला 9 से 13 मार्च के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

Shaheen Afridi: दूल्हा बने शाहीन अफरीदी, बाराती बनकर पहुंचे बाबर आजम, निकाह की तस्वीरें आई सामने
navbharat times -Ishan Kishan vs KS Bharat: ईशान किशन या केएस भरत कौन होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर? जानें कौन कितना पानी में है
navbharat times -IND vs AUS: कौन है यह डुप्लीकेट? जो अश्विन से निपटने के लिए कंगारुओं की कर रहा मदद



Source link