IND vs AUS : बतौर कप्तान वनडे में भी चमके हार्दिक पांड्या, राहुल और जडेजा ने पार कराई नैया; जानिए पहले मैच से जुड़ी पांच दिलचस्प बातें

167
IND vs AUS : बतौर कप्तान वनडे में भी चमके हार्दिक पांड्या, राहुल और जडेजा ने पार कराई नैया; जानिए पहले मैच से जुड़ी पांच दिलचस्प बातें


IND vs AUS : बतौर कप्तान वनडे में भी चमके हार्दिक पांड्या, राहुल और जडेजा ने पार कराई नैया; जानिए पहले मैच से जुड़ी पांच दिलचस्प बातें

ऐप पर पढ़ें

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से हरा दिया है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम करने के बाद भारतीय टीम ने नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में वनडे सीरीज की भी दमदार शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 35.4 ओवर में 188 रन बनाए। छोटे लक्ष्य को देखकर यही लग रहा था कि भारत आसानी से इसे हासिल कर लेगा लेकिन स्टार्क ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए भारत के टॉप आर्डर को ध्वस्त कर दिया, जिससे एक समय भारत पर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन राहुल और जडेजा ने शतकीय साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं मैच से जुड़े पांच दिलचस्प प्वाइंट के बारे में। 

फिर से कप्तानी में पास हार्दिक

बतौर कप्तान वनडे फॉर्मेट में उतरे हार्दिक पांड्या ने एक सफल शुरुआत की है। रोहित शर्मा निजी कारणों की वजह से पहला मैच नहीं खेले और वनडे में बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या डेब्यू मैच में पास हो गए हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से धो दिया है। वनडे क्रिकेट में भारत के लिए अभी तक 26 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं, हार्दिक वनडे क्रिकेट में कप्तानी करने वाले भारत के 27वें खिलाड़ी हैं। इससे पहले हार्दिक टी20 फॉर्मेट में टीम की कमान संभाल चुके हैं। रोहित के बाद हार्दिक को भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है। 

मार्श आउट, कंगारू धड़ाम

वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी। मिशेल मार्श (81) के योगदान को छोड़ दिया जाए, तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने नौ विकेट सिर्फ 107 रन के अंदर गंवाए। मिशेल मार्श ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 गेंद में 72 रन जोड़े। स्मिथ के आउट होने के बाद मार्श ने लाबुशेन के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। लेकिन जैसे ही रविंद्र जडेजा ने मार्श को पवेलियन भेजा, ऑस्ट्रेलिया की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई। 129 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने मार्श के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया और उसके बाद 59 रन के अंदर टीम ने सात विकेट गंवा दिए। 

शमी और सिराज का कहर

मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जोड़ी ने पहले वनडे में कमाल का प्रदर्शन करके दिखाया। दोनों ने मिलकर कुल 6 विकेट झटके। सिराज ने दूसरे ही ओवर में ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजकर भारत को जबरदस्त शुरुआत दी। सिराज ने मिशेल मार्श और फिर सीन एबॉट को आउट किया, जबकि शमी ने बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों की बैंड बजा दी। उन्होंने जोश, स्टॉयनिश और ग्रीन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

स्टार्क का डबल अटैक

188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को खराब शुरुआत मिली। दूसरे ही ओवर में स्टॉयनिश ने ईशान किशन को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद स्टार्क की खतरनाक गेंदबाजी के आगे भारत के टॉप आर्डर ने घुटने टेक दिए। स्टार्क ने पांचवें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर विराट कोहली और सूर्यकुमार को आउट करके भारत को बड़ा झटका दिया। इसके बाद उन्होंने गिल को भी अपना शिकार बनाया। 

विराट कोहली को आउट करके मिशेल स्टार्क ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले

राहुल-जडेजा का शतकीय प्रहार

खराब शुरुआत और कई विकेट जल्दी गिर जाने के बाद भारत के ऊपर हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म के कारण आलोचना झेल रहे केएल राहुल ने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को संभालते हुए भारत को जीत दिलाई। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 123 गेंद में 108 रन की साझेदारी हुई। विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल 91 गेंद में 75 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि रविंद्र जडेजा ने नाबाद 45 रन बनाए। 



Source link