IND vs AUS: इंदौर टेस्ट के बीच रैंकिंग में नंबर-1 बना यह गेंदबाज, जेम्स एंडरसन को पीछे धकेला

22
IND vs AUS: इंदौर टेस्ट के बीच रैंकिंग में नंबर-1 बना यह गेंदबाज, जेम्स एंडरसन को पीछे धकेला


IND vs AUS: इंदौर टेस्ट के बीच रैंकिंग में नंबर-1 बना यह गेंदबाज, जेम्स एंडरसन को पीछे धकेला

इंदौर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस बीच आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग को जारी किया जिसमें भारत के रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के धाकड़ जेम्स एंडरसन को पछाड़कर नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा किया है। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में छह विकेट लेकर अश्विन ने शीर्ष स्थान अपने नाम किया। अब उनके पास सीरीज के बाकी बचे दो मैचों में अपनी बढ़त को आगे बढ़ाने का मौका है।

40 साल के एंडरसन ने 22 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को शीर्ष स्थान से अपदस्थ किया था। न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट में सात विकेट लेने वाले एंडरसन 1936 के बाद से नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। हालांकि दूसरे टेस्ट में केवल तीन विकेट लेकर वह पहले नंबर पर बरकरार नहीं रह पाए।

भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी भी एक-एक स्थान आगे बढ़कर क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर विराजमान हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले साल जुलाई के बाद से एक भी टेस्ट नहीं खेला है।

दरअसल इंग्लैंड के ऑली रॉबिंसन दो स्थान नीचे खिसक गए हैं और इसका फायदा बुमराह और शाहीन को मिला है। दिल्ली टेस्ट में 10 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले रवींद्र जडेजा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा वह टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में पहले तथा अश्विन दूसरे स्थान पर हैं। छह टेस्ट मैचों में 98.77 के स्ट्राइक रेट से 809 रन बनाने वाले हैरी ब्रूक बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से 16वें नंबर पर आ गए हैं।

तीसरे टेस्ट के पहले दिन अश्विन को नहीं मिला विकेट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अश्विन को एक भी विकेट नहीं मिला। इस मुकाबले में वह अब तक भारतीय पारी में कुल 16 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 40 रन दिए। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। हालांकि भारतीय बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पूरी पारी सिर्फ 109 रन पर सिमट गई।

वहीं इसके जवाब में दिन के खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट पर 156 रन बना लिए। भारत के लिए ये सभी चार विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में आया है।

महिला क्रिकेट में बड़ी हलचल एक दिग्गज खिलाड़ी को मिली कप्तानी तो दूसरे का करियर दांव पर
Navbharat Times -Irani Cup: ईरानी कप में यशस्वी जायसवाल ने मचाया तहलका, घरेलू क्रिकेट में आग लगा रहा है 21 साल यह खिलाड़ी
Navbharat Times -India Innings Highlights: क्रिकेट पिच है या खेत का मैदान… स्पिन पर खूब नाचे भारतीय सूरमा, 109 पर सिमटी पहली पारी



Source link