IND vs AUS: अश्विन और नाथन लायन के ये आंकड़े बल्लेबाजों के होश उड़ा देंगे, बॉर्डर-गावस्कर में दिखेगी दोनों के स्पिन की धार

2
IND vs AUS: अश्विन और नाथन लायन के ये आंकड़े बल्लेबाजों के होश उड़ा देंगे, बॉर्डर-गावस्कर में दिखेगी दोनों के स्पिन की धार


IND vs AUS: अश्विन और नाथन लायन के ये आंकड़े बल्लेबाजों के होश उड़ा देंगे, बॉर्डर-गावस्कर में दिखेगी दोनों के स्पिन की धार

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से हो रहा है। दोनों ही टीमें सीरीज में जीत के साथ आगाज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी जिसके लिए जमकर तैयारियों का दौर शुरू है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए शान की लड़ाई बन चुकी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इस बार स्पिन गेंदबाजों का दबदबा खूब देखने को मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लायन अपनी टीम के लिए स्पिन में मोर्चा संभालेंगे तो भारत के लिए दिग्गज रविचंद्रन अश्विन के हाथ में बागडोर होगी।

टेस्ट क्रिकेट में इन दोनों ही गेंदबाजों का आंकड़ा बल्लेबाज के लिए डराने वाला है। ये दोनों ही खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 450 से अधिक विकेट ले चुके हैं और 500 के आंकड़े को छूने को करीब हैं। वहीं यह माना जा रहा है कि अगर इन दोनों गेंदबाजों की फिरकी का जादू चला तो निश्चित तौर पर ये दोनों 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल होंगे।

ऐसे में चार टेस्ट मैचों की सीरीज इस सीरीज से पहले आइए जानते हैं क्या है रविचंद्रन अश्विन और नाथन लायन का रिकॉर्ड-

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन

नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया के अब तक कुल 115 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2.93 की किफायती इकॉनमी रेट से 460 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और 500 के आंकड़े को छूने को लिए सिर्फ 40 विकेट की दरकार है। इस दौरान लायन ने 21 बार पांच विकेट लिए जबकि मैच में तीन बार उन्होंने 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया है।

वहीं भारत के खिलाफ लायन के रिकॉर्ड को देखें तो वह काफी बेहतरीन रहा है। लायन भारत के खिलाफ अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 3.14 की इकॉनमी रेट से 94 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। भारत के खिलाफ लायन ने 7 बार मैच में 5 विकेट लिया है जबकि एक बार उन्होंने 10 विकेट झटके थे।

ऐसे में उनके इस आंकड़े को देखें तो भारतीय गेंदबाजों के लिए यह बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है। क्योंकि भारतीय पिचों को स्पिन के लिए मददगार माना जाता है। वहीं लायन एक वर्ल्ड क्लास स्पिनर हैं। ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को उनके खिलाफ संभलकर खेल दिखाना होगा।

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड भी नाथन लायन से कुछ कम नहीं है। अश्विन लायन से कम मैच खेलकर 450 विकेट के करीब हैं। अश्विन अपने टेस्ट करियर में सिर्फ 88 मैचों में 449 विकेट ले चुके हैं, जिसमें उनका इकॉनमी रेट 2.77 का है।

इस दौरान उन्होंने उन्होंने लायन से अधिक 30 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है जबकि 7 बार तो उन्होंने मैच में 10 विकेट झटके हैं। ऐसे में टेस्ट करियर की तुलना करें तो अश्विन लायन से कहीं बेहतर नजर आ रहे हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन के आंकड़े को देखें तो सिर्फ 18 मैचों में उन्होंने 89 विकेट लिया है। अश्विन के इस गेंदबाजी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों का विकेट लेना उन्हें कितना पसंद है। सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ मैच में 5 बार 5 विकेट लिए हैं जबकि 1 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

भारत के लिए अश्विन ना सिर्फ गेंदबाजी में बल्लेबाजी में वह अपना बेहतरीन योगदान देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में अश्विन टीम इंडिया के लिए 54 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 3040 रन भी बना चुके हैं, जिसमें 5 शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल है।

WI vs ZIM: शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जड़ी डबल सेंचुरी, बना डाला गजब रिकॉर्ड
navbharat times -WPL: महिला प्रीमियर लीग के लिए जारी हुआ शेड्यूल, 23 दिनों तक खेला जाएगा मुकाबला, इन दो मैदानों पर होगा घमासान
navbharat times -IND vs AUS: बुमराह के खराब स्पेल से जब कोहली का मूड हुआ था खराब, उठाने जा रहे थे यह कदम, फिर ईशांत ने संभाला
navbharat times -IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का डर तो देखिए…नागपुर टेस्ट से पहले पूरी टीम में घबराहट का माहौल



Source link