अब रमज़ान के इफ्तार के लिए आपको इन 3 जगहों पर मिल सकता है सबसे बेहतरीन खाना

399

नई दिल्ली: रमज़ान इस्लाम धर्म का सबसे पाक महीन है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार रमज़ान साल का नौवां महीना होता है. इस महीने में मुस्लमान लोग रोजा रखते है. इस दौरान उनको सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कुछ भी खाने-पीने की मनाही होती है. पर अब रमज़ान का पाक महिना जल्द ही खत्म होने वाला है इस बीच हर जगह इफ्तार पार्टी का आयोजन देखने को खूब मिलता है.

इस रमज़ान के महीने में अगर स्वादिष्ट इफ्तार मिल जाये तो क्या बात है. इन दिनों दिन भर भूखे रहने के बाद अगर अपने परिजनों और दोस्तों के साथ मजेदार इफ्तार खाना खाने की बात ही अलग है. अगर आप कुछ खास जगहों पर जाकर खाना खाते है तो मजा दोगुना अधिक बढ़ जाता है. अगर आप राजधानी दिल्ली में इस पाक महीने में हो तो इफ्तार के लिए पुरानी दिल्ली में सबसे लजीज़ पकवान खाने को और कही नहीं मिलेगा. बता दें कि 15 या 16 जून को ईद होने वाली है. ऐसे में दिल्ली की कुछ जगह है जहां जाकर आप अपने परिजनों और दोस्तों के संग इफ्तार का लुफ्त उठाएं.

यह भी पढ़ें: कल रमदान करीम के साथ हो चुकी है रमजान के पाक महीने की शुरुवात

जामा मस्ज़िद

जिस जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहें है उस जगह को किसी की पहचान की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि सब इस जगह से अच्छे से रूबरू है, जी हां, हम बात कर रहें है यह दिल्ली का सबसे बड़ा मस्ज़िद जामा मस्ज़िद का. रमज़ान के महीने में यहां खूब चहाल-पहाल देखने को मिलती है. पुरानी दिल्ली की इन बाजारों में इफ्तार और सहरी के लजीज़ पकवान मिलते हैं. मस्ज़िद के बाहर यहां गलियों में भी नमाज़ के बाद रोज़ेगारों की भीड़ उमड़ी होती है. यहां पर आपको खाने के कई सारे ऑप्शन्स मिलेंगे, जैसे असलम चिकन कॉर्नर, हाज़ी मुहम्मद हुसैन, बिलाल, बाबू भाई के कबाब और कुरेशी एंड लालू इत्यादि.

ramzan food in delhi jama masjid nizamuddin zakir nagar 1 news4social -

निज़ामुद्दीन

जामा मस्ज़िद के बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा अगर लजीज़ पकवान खाना हो तो निज़ामुद्दीन जाये. इसी दरगाह के सामने हुमायूं का मकबरा है जिसके कारण यह पर खूब सैलानियों का जमावड़ा देखने को मिलता है. रमजान के दौरान यहां पर गली से स्वादिष्ट पकवानों की खूशबू लोगों को अपनी तरफ खींच लेती है. यहां पर आपको कबाब और बिरयानी की ढेरों ऑप्शन्स मिलेंगे. इसलिए रमजान के दौरान इस जगह जरुर आए.

ramzan food in delhi jama masjid nizamuddin zakir nagar 2 news4social -

जाकिर नगर

जामिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास मौजूद यह जगह वैसे तो ज्यादा फेमस नहीं है पर अगर खाने की बात करे तो यह जगह जामा मस्ज़िद और निज़ामुद्दीन को बराबर टक्कर देती है. यहां मौजूद निहारी, अल राशिदा, तालिब कबाब कॉर्नर, पुरानी दिल्ली रेस्टोरेंट, मदिना होटल और शामा बिरयानी सेंटर समेत कई ऑप्शन्स है. अगर आप यहां का खाने का स्वाद एक बार चख लेंगे तो आप उसे जल्दी भूल नहीं पाएंगे. सबसे खास बात यहां आपको रमज़ान के दौरान भी भीड़ कम मिलेगी.

ramzan food in delhi jama masjid nizamuddin zakir nagar 3 news4social -