खेड़ाशिलाजीत गांव में 14 दिनों से नहीं हुई पानी की सप्लाई

0

हमीरपुर जनपद के खेड़ाशिलाजीत गांव  में भीषण गर्मी के बीच ग्रामीण पानी को लेकर काफी ज्यादा परेशान है. इस गांव में पेयजल योजना पिछले 14 दिनों से बंद है. इस का कारण यह है कि गांव के अंदर बिजली के पोल खड़े करने के लिए हुई खुदाई से कई स्थानों पर पाइप लाइन फट गई है, जिसके वजह से गांव के लोगों को पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है.

बता दें खेड़ाशिलाजीत गांव  में 25 अप्रैल को बिजली विभाग ने बिजली की चोरी को रोकने के लिए पीबीसी केबल डालने का काम शुरू किया. जैसे ही पोल लगाने के लिए गड्ढे खोदने का कार्य शुरू किया गया तो पाइप लाइन जगह-जगह से टूट गई. इस कार्य के समय नलकूप से जलाशय को जोड़ने वाली मुख्य पाइप लाइन जो 30 मीटर तक की है उसमे भी तीन जगहों पर लीकेज पाई गई. इस लीकेज से करीब हजार लीटर पानी कच्चे घर में भर गया. बहरहाल, नलकूप को बंद करा दिया गया है.

पेयजल योजना ग्राम पंचायत के अधीन है. ऐसे में नलकूप संचालित करने के लिए कोई भी स्थाई कर्मी नहीं है. ऊपर से नलकूप का दरवाजा और खिड़की भी चोर उखाड़कर ले गया है. वहीं पानी की सप्लाई बंद होने से गांव की करीब आठ हजार आबादी इस समस्या से बेहाल है.

वहीं जब गांव के निवासी रंजीत व रामराज से इस समस्या के बारे में पूछा तो उन्होंने यह कहा कि बिजली के खंभे गाड़ने से लाइन फटी है. इसलिए पूरा गांव पानी के लिए तरस रहा है. कुछ दिनों पहले ही इंदिरा नगर कॉलोनी में एक हैंडपंप ठीक करवाया गया था जो दुबारा से खराब हो चुका है. बहरहाल, प्रधान रामप्रकाश ने लीकेज सही कराने का काम गांव निवासी देवीचरण को दिया है, इस कार्य में उपयोग होने वाला समान भी कानपूर से मंगा लिया गया है. कहा कि लाइन दुरुस्त होने में तीन-चार दिन और लग सकते हैं. गौरतलब है गांव की जनता को इस समस्या से कुछ समय तक और झुझना पड़ा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 7 =