इन कारणों की वजह से सेमीफाइनल में हारी टीम इंडिया, इन पर गिरेगी गाज़

0
https://news4social.com/?p=52082

2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में से भारत न्यूज़ीलैंड से हारकर बाहर हो गया है। इस हार के साथ ही BCCI पर भी सवाल उठने तय है। हालांकि टीम ने पूरे विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन किया। फिर भी कुछ ऐसा चयन है जो टीम पर सवाल उठा सकता है। ऐसे ही 10 कारण है जो टीम मैनेजमेंट के लिए हल करना मुश्किल होगा।

1- भारत सेमीफाइनल में किस खिलाडी की वजह से हारा?

इस हार के बाद यह जानना जरूरी हो जाता है यह मैच किस वजह से हारे। हालंकि बॉलिंग डिपार्टमेंट में गेंदबाज़ो ने अच्छा प्रदर्शन किया। फील्डिंग में भी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। अगर कहीं कुछ कमी रह गयी तो वह थी बल्लेबाज़ों का न चल पाना। टीम का रोहित शर्मा और विराट कोहली पर ज्यादा निर्भर करना भी टीम के लिए घातक साबित हुआ।

2- कौन से खिलाडी को इस टीम में नहीं होना चाहिए था?

इस हार के बाद सवाल उठता है कि विश्व कप में किस खिलाडी का चयन नहीं होना चाहिए था। इसमें दो नाम प्रमुखता से आते है। दिनेश कार्तिक और केएल राहुल का।

3- बड़े मैचों में रोहित शर्मा और विराट कोहली के न चल पाने का कारण क्या है?

ऐसा देखा गया है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के जल्दी आउट होने के बाद टीम बड़े मैचों में प्रेशर नहीं झेल पाती है। ऐसा 2015 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ देखा गया है।

4- टीम को चुनने में क्या BCCI से गलती हुई, क्या राहुल की जगह अम्बाती रायडू को होना चाहिए?

टीम मैनेजमेन्ट इस सवाल का सामना कर सकता है कि क्यों विजय शंकर की जगह अम्बाती रायडू को नहीं खिलाया गया। विजय शंकर का प्रदर्शन इस विश्वकप में निराशाजनक रहा। बाद में उन्हें चोटिल होकर बाहर भी होना पड़ा। वहीं केएल राहुल का टीम में चयन सवाल उठाता है। राहुल पिछले एक साल से अच्छे फॉर्म में नहीं थे फिर उन्हें अम्बाती रायडू पर वरीयता दी गयी। इससे निराश अम्बाती रायडू ने क्रिकेट से सन्यास भी ले लिया।

5- शिखर धवन का वर्ल्ड कप से बाहर होना टीम के लिए कितना नुक्सान पहुंचाया?

बीच वर्ल्ड कप चोटिल होकर शिखर धवन का बाहर होना भी टीम के लिए एक झटके की तरह था। क्योकि केएल राहुल को नंबर 4 की पोजीशन के लिए टीम में चुना गया था। धवन के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत का टीम में नंबर चार पर खेलना और राहुल का ओपनिंग में उतरना भी टीम के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ।

6- धोनी को इस वर्ल्ड कप के बाद खेलना चाहिए या सन्यास ले लेना चाहिए?

सेमीफाइनल में हार के बाद सवाल उठता है कि धोनी इसके बाद सन्यास लेंगे। फिलहाल उनका भी प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में अच्छा नहीं रहा है।

7- क्या रिज़र्व डे की वजह से टीम इंडिया का रिदम बिगड़ा जिससे वह अगले दिन अच्छा नहीं खेल पायी?

टीम के हारने की एक बड़ी वजह बारिश भी है। क्योकि बारिश होने से उस दिन खेल न हो पाना और अगले दिन टीम की बल्लेबाज़ी से ध्यान भटकना भी इसका बड़ा कारण हो सकता है। बारिश के पिच में नमी आयी जिससे न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों को मदद मिली और उन्हें भारतीय बल्लेबाज़ी को समेटने में मदद मिली।

8- क्या न्यूज़ीलैंड फ़ाइनल खेलने के लिए डिजर्व करती है?

लीग मैचों में टीम इंडिया का अंकतालिका में शीर्ष पर होने के बावजूद यह हार इसलिए भी अखरती है कि क्या नूज़ीलैण्ड फ़ाइनल खेलने के लिए डिजर्व करती है।