देश के कई राज्यों में आंधी-तूफ़ान का अलर्ट, हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने दो दिन तक स्कूल बंद करने का निर्देश दिया

179

देश के अन्य राज्यों में उमड़-घुमड़ रहे चक्रवात की वजह से पूरे उत्तर भारत में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में कुदरत अपना कहर वापिस बरपा सकती है. जिसके वजह से देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी किया गया है. फ़िलहाल चंडीगढ़ में बारिश ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद से ही पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

india high alert thunderstorm 1 news4social -

मौसम विभाग के DDGM देवेंद्र प्रधान के मुताबिक, अगले 24 घंटे के भीतर दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की आशंका है. उन्होंने कहा है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में लगातार दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण ऐसा मौसम हो रहा है. यह भी कहा है कि उत्तरी इलाकों में धूलभरी आंधी भी चल सकती है. वही हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने मौसम विभाग द्वारा तेज बारिश और आंधी-तूफ़ान की चेतावनी को ध्यान में रखकर सरकारी और नीजी स्कूलों को  7 और 8 मई तक बंद करने का ऐलान किया है.

इन राज्यों में हाई-अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है. वहीं जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश का कहर दिख सकता है.

इस से पहले भी आंधी-तूफ़ान के कारण कई अन्य राज्यों में कुदरत का कहर देखने को मिला था. आंधी-तूफ़ान से यूपी के कई जिलों में भयंकर तबाही भी मची थी. जिसमें काफी लोगो की जान और ज़ख्मी होने की खबर आई थी. दिल्ली-एनसीआर में आज 8 मई को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से आंधी और बारिश होने की आशंका जताई गई है. माना जा रहा है कि उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में तो बर्फबारी और बारिश ने दस्तक भी दे दी है. कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों का सहारा तो लिया है परन्तु भारी बारिश की वजह से हालत काफी ज्यादा बिगड़ नज़र आ सकते है.