इलाहाबाद- हॉस्टल खाली कराए जाने को लेकर आक्रोश छात्रों ने जमकर किया हंगामा

0

इलाहाबाद: सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद में एक बार फिर से छात्रों का हंगाम प्रदर्शन देखने को मिला है. इस हंगामे में बेकाबू हुए छात्रों ने जबरदस्त हंगामा प्रदर्शन करते हुए आगजनी, वाहनों में तोड़फोड़ और पथराव किया है. छात्रों को हॉस्टल से निकालने गई पुलिस के वाहनों को आग लगा दी गई. पर मौके पर पहुँच कर दमकल गाडियों ने आग में काबू पा ली. इस दौरान आस-पास के माहौल में हड़कंप सी मच गई थी.

 क्यों हुए छात्र आक्रोश

इस मामले की पूरी वजह है कि हॉस्टल में रहा रहें छात्रों को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया था. इस फैसले से नाराज छात्रों ने इस चीज को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने पुलिस की गाड़ियों को तोड़ा बल्कि उनकी गाड़ियों में आग तक लगा दी. इस दौरान उन्होंने जमकर पथराव बाजी भी की थी. देखते ही देखते छात्र इतने उग्र हो गए कि उन्होंने दहशत और बढ़ाने के लिए हवाई फायरिंग के साथ देशी बम भी फोड़े. जिसके कारण अभी भी आस-पास की जगहों में काफी हड़कंप मची हुई है. अभी भी आक्रोश छात्रों ने हंगामा जारी रखा हुआ है.

कुलसचिव के तबादले को लेकर भी मचाया बवाल

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव कार्नल हितेश लव के तबादले के विरोध में यहां के छात्र बवाल पर उतारू हो गए. इस पर भी छात्रों का जमकर विरोध देखने को मिला, इस दौरान उन्होंने कुलसचिव का तबादला रोकने के लिए कुलपति को बंधक बना लिया. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल हितेश लव से कार्यभार लेने से छात्रों और ज्यादा उग्र हो गए. इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच जमकर झड़प भी हुई.

इस प्रदर्शन को छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव के नेतृत्व में अधिक संख्या में छात्रों ने धरना प्रदर्शन और नारेबाजी की. छात्रों ने कुलपति कार्यालय, डीएसडब्ल्यू व चीफ प्रॉक्टर कार्यालय में जाकर विरोध प्रदर्शन किया था. मामले को बढ़ते देखे प्रशासन ने पुलिस को छात्रों को शांत कराने के लिए बुलाया था. पर छात्र कहा मनाने को तैयार हुए, जिसके वजह से पुलिस और छात्रों में झड़प हो गई. इस दौरान पुलिस ने छात्रों पर लाठी चार्ज भी की. तनावपूर्ण माहौल को देखे कर प्रशासन ने विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस तैनात कर दी है. वहीं पुलिस ने कुछ छात्रों को हिरासत में भी ले लिया है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − 4 =