ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए जरूरी खबर, जल्द इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे रेल से यात्रा

526
ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए जरूरी खबर, जल्द इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे रेल से यात्रा

ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए जरूरी खबर, जल्द इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं कर पाएंगे रेल से यात्रा

यदि आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। जल्द रेलवे कोरोना से जुड़े पुराने नियम को बदलकर नए नियम लागू कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से कई राज्यों ने ट्रेन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट यानी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य किया हुआ है। माना जा रहा है कि इस नियम की वजह से यात्रियों को कई मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। अब खबर की जल्द रेलवे इस नियम में बदलाव कर नया रूल लाएगा।

रेल में यात्रा करने के लिए जल्द जरूरी हो सकता है ये सर्टिफिकेट 
जी बिज़नेस की रिपोर्ट के अनुसार आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के बजाय जल्द यात्रियों के लिए कोरोना टीकाकरण सर्टिफिकेट को अनिवार्य बनाया जा सकता है। रिपोर्ट की माने तो यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 का टीका लगाया गया है और उसके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र है या उसके पास आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीन प्रमाणपत्र है, तो वह बिना किसी समस्या के ट्रेन यात्रा करने के योग्य होगा। माना जा रहा है कि ऐसे करने से ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। हालांकि अभी इस रूल पर रेलवे की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

कोरोना की वजह से रेलवे ने किया इन नियमों में बदलाव
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस की वजह से रेल के कई नियमों में बदलाव किया था। अभी ट्रेन से सिर्फ वही यात्री यात्रा कर सकते थे जिनका रिजर्वेशन ऑनलाइन हो रखा है। इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य किया हुआ है। वहीं अभी भी ट्रेन के एसी कोच में कंबल और कैटरिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी मुस्लिम सांसद ने अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान-हमास से की, मचा बवाल

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link