सिक्किम का पहला एयरपोर्ट बन कर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

0

सिक्किम का पहला एयरपोर्ट बन कर तैयार हो गया है. देश की आजादी के बाद से अब तक सिक्किम में एक भी एयरपोर्ट नहीं था. यह प्रदेश का पहला एयरपोर्ट होगा. ख़ास बात यह है की यह एयरपोर्ट पहाड़ो के बीचों-बीच बनाया गया है. खूबसूरती एसी की आँखे खुली की खुली रह जायेगी. हाड़ों की खूबसूरती अगर आपको दीवाना बना देती है और हरियाली के बीच आपको सुकून मिलता है तो ये खबर आपको खुश कर देगी.

4500 फीट ऊंचाई पर बने पाक्योंग एयरपोर्ट की खूबसूरती देख आँखे रह जाएँगी खुली

एयरपोर्ट की खूबसूरती एसी है की आँखे खुली कि खुली रह जायेंगी. पड़ाहों में बसे और हरियाली से घिरे सिक्किम में बना एयरपोर्ट आपको सीधे इस जन्नत में लैंड करवाने जा रहा है. सिक्किम की राजधानी गांगटोक से 30 किलोमीटर दूर स्थिति पाक्योंग में बना ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट तैयार हो चुका है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे.

देश का 100वा वर्किंग एयरपोर्ट बना ग्रीनफील्ड

सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊंचे पहाड़ी इलाके में बने इस ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट को हाल ही में सिविल एवीऐशन विभाग की ओर से कॉमर्शियन उड़ानों की परमीशन मिली है. यह एयरपोर्ट चाइना बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है. यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा.  यह एयरपोर्ट देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट होगा. हाल ही में भारतीय वायुसेना का एक डोर्नियर 228 इस हवाई अड्डे पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया था. इसके अलावा यात्री विमानों की टेस्टिंग के तौर पर स्‍पाइसजेट पहले ही यहां ड्राई रन कर चुकी है.

एयरपोर्ट बनाने में आई 600 करोड़ की लागत

सिक्किम में एयरपोर्ट का निर्माण करने में 600 करोड़ रूपए की लागत आई है. यह एयरपोर्ट 206 एकड़ में बना है. इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है और यहां की मिट्टी में एयरपोर्ट की जरूरतों के हिसाब से बदलाव किए गए हैं.

इस एयरपोर्ट के तैयार होने के बाद से स्थानीय लोगों बेहद खुश है. उनका कहना है की एयरपोर्ट बनने की वजह से उन्हें प्रदेश में रोज़गार के नए मौके भी मिलेंगे.