अगर अच्छी नहीं है मैथ तो ये सरकारी नौकरी आपके लिए है परफेक्ट

0
Maths and Govt Exams
Maths and Govt Exams

आराम की नौकरी सभी को चाहिए होती है और भारत में सरकारी नौकरी को बहुत ही आरामदायक समझा जाता है। तथ्य यह भी है कि सरकारी नौकरी पाना आज के समय में इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं। सरकारी नौकरी पाने के लिए लगभग हर विषयों में महारत होनी जरूरी होती है। माना जाता है कि जिसकी मैथ्स अच्छी होती है वही इन सरकारी परीक्षाओं को पास कर पाता है। ऐसा नहीं है जिसकी मैथ्स अच्छी नहीं भी होती है वह भी अच्छी सरकारी नौकरी पा सकता है जरूरी यह है कि उसे नार्मल मैथ आती हो। आइये सरकारी नौकरी से जुडी ऐसी ही कुछ परीक्षाओं के बारें में जानते हैं जहाँ मैथ्स इतनी हार्ड नहीं आती है।

1- सिविल सर्विसेज परीक्षा

वैसे यह परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा मानी जाती है। लोगो को लगता है कि जिसकी मैथ्स सबसे ज्यादा अच्छी होती है वही इस परीक्षा को पास कर पाता है। लेकिन तथ्य यह है कि अगर साधारण मैथ्स आती है तो UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा को क्रैक किया जा सकता है। इन परीक्षाओं में मैथ्स केवल क्वालिफाइंग केे लिए होता है। इस परीक्षा में सबसे ज्यादा भौगोलिक, सामान्य और जनरल नॉलेज से सम्बंधित ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं।

2- स्‍टेट पब्लिक सर्विस कमिशन (स्टेट पीसीएस)

स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन की यह परीक्षा हर राज्य द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा IAS के समान होती है। केंद्रीय / राज्य सिविल सेवा की प्रिलिम्‍स परीक्षा के लिए आपको केवल इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थशास्त्र, कला और संस्कृति आदि को अच्छी तरह से पढ़ने की आवश्यकता है, मैथ्‍स यहां पर सिर्फ क्वालिफाइंग के लिए होती है।

3- यूपीएससी असिस्टेंट कमांडेंट (CAPF)

यूपीएससी असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा (UPSC CAPF) में मैथ्स केवल क्वालिफाइंग के लिए होता है। UPSC CAPF में मैथ्स और रीजनिंग केवल प्रिलिम्‍स परीक्षा के सिलेबस में शामिल होते है। इसलिए मेंस परीक्षा में मैथ्स पढ़ने की जरूरत नहीं होती है।

4- कंबाइन डिफेंस सर्विसेज

ऐसा देखा जाता है कि वायु सेना और नौसेना के लिए मैथ्‍स एक अनिवार्य सब्जेक्ट होता है। लेकिन यदि आप सीडीएस परीक्षा देने जा रहें हैं तो आप सिर्फ सामान्य गणित और zरीजनिंग की पढ़ाई करके भी परीक्षा पास कर सकते हैं। ओटीए (अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी) के लिए कोई मैथ का पेपर नहीं है। इस परीक्षा में ज्यादातर जनरल नॉलेज से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में मैथ्‍स और री‍जनिंग सिर्फ सप्लीमेन्ट्री की तरह होता है। इसलिए किसी का मैथ कमज़ोर है तो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली: बिना टिकट के बस यात्रा की तो लगेगा इतना जुर्माना, जाने-

5- SSC CPO (CAPF)

यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग(SSC) द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के जरिये अर्धसैनिक बलों के उप निरीक्षकों की भर्ती होती है। SSC मेंस की परीक्षा में मैथ्स के प्रश्न ज्यादा पूछे जातें हैं लेकिन इस परीक्षा में मैथ्स के उतने प्रश्नों की भरमार नहीं होती है। यहाँ मैथ्स सिर्फ प्रीलिम्स परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण होते है। साथ ही मैथ्स सेक्शन में पास होने के लिए कोई सेक्शनल कट ऑफ नहीं है।