विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, नई गाडइलाइंस समझ‍िए

321
विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, नई गाडइलाइंस समझ‍िए

विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, नई गाडइलाइंस समझ‍िए

हाइलाइट्स:

  • विदेश जाने वालों को कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही
  • सरकार ने विदेश जाने वाले कुछ कैटिगरी के लोगों को दी छूट
  • कोविशील्‍ड लगवाने वालों को ही मिलेगा वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट से लिंक होगा सर्टिफिकेट, कोवैक्सिन क्‍वालिफाई नहीं

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की हैं। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली खुराक के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है।

इसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा। भारत की दूसरी वैक्सीन कोवैक्सिन इसके लिए क्वॉलिफाई नहीं कर रही है।

खास कैटिगरी वालों को ही छूट
यह गाइडलाइन उन लोगों के लिए जारी की गई है जो 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं। इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे स्टूडेंट्स, नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोग, तोक्यो ओलिंपिक्स गेम्स में शामिल खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था इन्हीं के लिए की गई है।

वैसे तो कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप का नियम है लेकिन इस कटैगरी में विदेश जाने वालों को जल्द ही दूसरी डोज लग सकती है। अथॉरिटी देखेगी कि पहली डोज को लगे हुए 28 दिन हो गए हैं या नहीं। जल्द ही इस कटैगरी में विदेश जाने वालों के लिए ये खास व्यवस्था कोविन प्लेटफॉर्म पर भी दिखाई देगी।

कोविड-19 से जुड़ी लेटेस्‍ट अपडेट देखें

वैक्सिनेशन के लिए अब दिव्यांग फोटो ID भी मान्य
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी फोटो आईडी में यूनीक डिसैबिलिटी आईडी कार्ड (यूडीआईडी) को भी शामिल करने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि वैक्सीन लगवाने के लिए किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराने से पहले पहचान पत्र दिखाना होता है। ऐसे में दिव्यांग अब यूडीआईडी दिखाकर टीकाकरण का लाभ ले सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी चिट्ठी में राज्यों को कहा है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी यूडीआईडी कोविड टीकाकरण के लिए बतौर पहचान पत्र सभी शर्तों को पूरा करते हैं। इस वजह से इसे भी वैक्सिनेशन के लिए जरूरी फोटो आईडी के तौर पर शामिल करें।

Source link