15 मिनट रोज पैदल चलके आप इकोनॉमी बढ़ा सकते हैं। जानें कैसे-

0
15 मिनट रोज पैदल चलके आप इकोनॉमी बढ़ा सकते हैं। जानें कैसे-
15 मिनट रोज पैदल चलके आप इकोनॉमी बढ़ा सकते हैं। जानें कैसे-

हां, आपने उसे सही पढ़ा है! विश्व अर्थव्यवस्था को प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर तक बढ़ाया जा सकता है यदि लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं जैसे पैदल चलना या टहलना। यह बात हम नहीं कह रहें बल्कि इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है।

रिसर्च इंस्टीट्यूट रैंड यूरोप के साथ हेल्थ इंश्योरेंस ग्रुप विटालिटी ने इस बात पर एक अध्ययन किया कि व्यायाम विश्व आर्थिक विकास को किस हद तक प्रभावित कर सकता है।

थिंक टैंक ने पाया कि विश्व अर्थव्यवस्था को सालाना 100 अरब डॉलर तक बढ़ाया जा सकता है, अगर कर्मचारी हर दिन 15 मिनट की अतिरिक्त पैदल यात्रा या एक किलोमीटर की दौड़ लगाते हैं। इससे उन्हें फिट रहने और जीवन प्रत्याशा में सुधार करने में मदद मिलेगी और इससे उनकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। कर्मचारी स्वस्थ रहेंगे तो चुस्त रहेंगे तो काम ज्यादा होगा। काम ज्यादा होगा तो उत्पादकता ज्यादा बढ़ेगी तो बिक्री ज्यादा होगी बिक्री ज्यादा होगी तो अर्थव्यवस्था पर इसका सकारात्मक असर जरूर पड़ेगा।

मृत्यु दर कम होने से अधिक लोग जीवित रहेंगे, काम करेंगे और अर्थव्यवस्था में अधिक समय तक योगदान देंगे।

WHO का सुझाव है कि हर किसी को कम से कम 15 मिनट व्यायाम करना चाहिए या हर हफ्ते 75 मिनट तक जोरदार व्यायाम करना चाहिए।

RAND और विटालिटी द्वारा किए गए अध्ययन की यह रिपोर्ट सात देशों के लगभग 120,000 लोगों के डेटा पर आधारित थी। तब इसने विश्व स्तर पर और 23 व्यक्तिगत देशों के लिए भौतिक गतिविधि के संभावित आर्थिक लाभों का मॉडल तैयार किया।

यह भी पढ़ें: ‘अयोध्या मामलें में जो भी फैसला आयेगा, उसे हम कबूल करेंगें’

अध्ययन में पाया गया कि यदि 18 से 64 वर्ष की आयु के सभी वयस्क प्रतिदिन 15 और मिनट चलते हैं, तो यह वर्ष पर कुछ $ 100 बिलियन विश्व आर्थिक उत्पादन बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पाया गया कि 40 वर्षीय लोग अपनी जीवन प्रत्याशा को 3.2 वर्ष तक बढ़ा सकते हैं, औसतन, दिन में 20 मिनट जॉगिंग करके।