एसिडिटी होती है तो न करे इन चीजों का सेवन

4507
एसिडिटी होती है तो न करे इन चीजों का सेवन

लोग हैवी डाइट लेना बहुत ही पंसद करते है, लेकिन वह नही जानते है कि हैवी डाइट हमारे शरीर के लिए काफी नुकसान दायक होता है. इसके बावजूद भी लोग हैवी डाइट लेने से पीछे नही हटते है. क्‍या आप जानते हैं कि हैवी डाइट लेने के बाद कई बार सीने में जलन होने लगता है, खट्टी डकार आने लगती है.


बता दें कि यदि आप बार-बार एसिड रिफ्लक्स का अनुभव कर रहे हैं, तो यही समय है कि आप इसकी जड़ तक पहुंचने की कोशिश करें. और किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है. इसके बजाय कुछ आसानी से हजम होने वाले खाद्य पदार्थ को अपने भोजन के रूप में चुनें, जो आपके पेट में एसिड को कंट्रोल कर सके.

यह भी पढ़ें : सन प्वाइजनिंग के ऐसे लक्षण जो आपके लिए हो सकते है गंभीर


चलिए जानते है कि किन चीजों का ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी हो सकती है

imgpsh fullsize anim 18 4 -

चॉकलेट
चॉकलेट का टेस्‍ट कुछ लोगों को बहुत पसंद होता है और शायद कुछ लोगों को इसका टेस्ट नही पसंद आता है. वहीं यह आपके पेट के लिए भी काफी हानिकारक साबित हो सकता है. चॉकलेट को उन लोगों के लिए एक बुरा विकल्प बनाते हैं जो अक्सर एसिड से परेशान रहते हैं. सबसे पहले, इसमें कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे अन्य पदार्थ होते हैं, जो एसिड का कारण बनते हैं. दूसरा, इसमें काफी फैट होता है, जो एसिड का कारण भी बनता है.

imgpsh fullsize anim 21 3 -


अल्‍कोहल
बीयर और वाइन जैसे विभिन्न मादक पेय न केवल पेट में गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर को डिहाइड्रेट कर एसिड बनाते हैं. इसके अलावा, अगर आप अल्‍कोहल ले रहे हैं, तो इसे सोडा या कार्बोनेटेड पेय के साथ न मिलाकर ले.

imgpsh fullsize anim 19 3 -


कैफीन
एक दिन में एक कप कॉफी या चाय पीना ठीक है, इसका अधिक सेवन आपको एसिडिटी का शिकार बना सकता है, क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है. कैफीन के सेवन से पेट में गैस्ट्रिक एसिड का स्राव होता है, जिससे एसिडिटी होती है. कभी भी खाली पेट चाय या कॉफी न पिएं.

imgpsh fullsize anim 17 3 -


मसालेदार खाना
मसालेदार खाने का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. मिर्च, गर्म-मसाला और काली मिर्च सभी नेचुरल रूप से एसिडिक होते हैं. इन्हें खाने से एसिड बनने लगता है. ये हेल्‍दी हो सकते हैं, अगर आप इनका सेवन सीमित मात्रा में करते हैं.

imgpsh fullsize anim 15 6 -


सोडा
पेट में एसिड होने का एक कारण यह भी है. सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स के कार्बोनेशन के बुलबुले पेट के अंदर फैलते हैं और बढ़ते दबाव की वजह से जलन होने लगता है. सोडे में कैफीन भी होता है, जो एसिड बनाने का काम करते है.

imgpsh fullsize anim 16 4 -


खट्टे फल
कहा जाता है कि फ्रूट्स हेल्‍दी होते हैं और इनसे हमारे शरीर में कोई बीमारी नही होती है. लेकिन कुछ खट्टे फल अगर खाली पेट खाए जाएं, तो यह एसिडिटी का कारण बन सकते हैं. जैसे संतरा, नींबू, टमाटर, जामुन जैसे खट्टे फल अत्यधिक अम्लीय होते हैं और हार्ट बर्न का कारण बन सकते हैं. कभी भी खाली पेट इन फलों का सेवन न करें. एसिडिटी कम करने के लिए आप इनका उपयोग जूस के रूप में कर सकते है.

imgpsh fullsize anim 20 3 -

फैटी फूड
फैटी फूड्स अत्यधिक अम्लीय होते हैं और वे पेट में लंबे समय तक रहते हैं, जिससे एसिडिटी होने के ज्यादा कारण होते है. बहुत अधिक फ्राईड फूड और मीट खाने से बचें, इन्‍हें डाइजेस्‍ट होने में काफी टाइम लग‍ता है. एसिडिटी का यह भी एक कारण होता है