अगर कोरोना वायरस के हलके लक्षण है तो घर में बिना दवाई के कैसे ठीक करें?

855
news

अगर कोरोना वायरस के हलके लक्षण है तो घर में बिना दवाई के कैसे ठीक करें?(Agar Corona Virus Ke Halke Lakshan Hai To Ghar Me Bina Dawai ke Kaise Thik Kare?

भारत में कोरोनावायरस के मामलों में हालिया उछाल के साथ, कई अस्पताल और चिकित्सा सुविधाएं रोगियों को बिस्तर और आवश्यक संसाधन प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। ऐसी स्थितियों में, यह महत्वपूर्ण है कि हम घर पर हल्के covid ​​-19 संक्रमणों का इलाज करना सीखें, ताकि अस्पतालों में गंभीर कोरोनावायरस रोगियों का उपचार संभव हो सके। फ्लू या आम सर्दी की तरह, उचित उपायों के साथ, हल्के COVID को घर पर ठीक किया जा सकता है। आपको बस अपने लक्षणों पर नज़र रखने और दवाओं और घरेलू उपचार की मदद से उन्हें प्रबंधित करने की आवश्यकता है।

सेल्फ आइसोलेशन में कैसे रहें- कोरोना के लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन में रहना ही बेहतर विकल्प है. घर में सुरक्षित रहें और जब तक मेडिकल एडवाइस की जरूरत न हो तब तक किसी भी कारण से बाहर न निकलें. किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी ऐसा ही करें.

corona vaccine 3 -

कोरोना वायरस के हलके लक्षण

किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी ऐसा ही करें. आपको आइसोलेशन पीरियड कम से कम 14 दिनों के लिए होना चाहिए. आइसोलेशन के लिए घर की कोई ऐसी जगह या कमरा चुनें जहां वेंटिलेशन के लिए खुली खिड़कियां हों. दवाई, खाना या ग्रॉसरी आइटम्स की डिलीवरी के वक्त लोगों के साथ फेस टू फेस संपर्क में आने से बचें. घर के सदस्यों के साथ बर्तन, बिस्तर या तौलिये जैसा कोई भी जरूर सामान साझा न करें. खांसते या छींकते वक्त मुंह पर रुमाल रखें. नाक या मुंह पर हाथ लगाने के बाद हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करना बिल्कुल न भूलें. घर में भी मास्क पहनकर रहें.

कैसे रखें अपना ख्याल- कोल्ड या फ्लू जैसे वायरस की तरह कोरोना में भी अपना ख्याल रखें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेशाब का रंग पीलापन नजर नहीं आएगा. धूम्रपान ना करें, एल्कोहल का बिल्कुल सेवन न करें.

covid ​​-19 संक्रमणों का इलाज

corona sympt non -

कब करें डॉक्टर से संपर्क- कोरोना वायरस के लक्षण कुछ लोगों में ज्यादा गंभीर दिखाई देते हैं.अगर ये लक्षण किसी व्यक्ति के शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं या तकलीफ दे रहे हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले भी डॉक्टर्स से परामर्श लें. कोरोनोवायरस लक्षणों के विभिन्न और विभिन्न श्रेणियों को साथ लाया है। यद्यपि सूची में वृद्धि और विस्तार जारी रहा है, लेकिन सबसे आम लक्षण समान हैं। इसलिए, अस्पतालों में भाग लेने से पहले, COVID-19 के लक्षणों का पता लगाना और फिर वायरस के लिए खुद को जांचना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सबसे सामान्य COVID लक्षण दिए गए हैं, जिन्हें आपको देखना चाहिए।

  • बुखार
  • सूखी खाँसी
  • गले में खरास
  • बहती और भरी हुई नाक

हालांकि, इस बात के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि हर्बल या प्राकृतिक उपचारों को बढ़ाने वाली प्रतिरक्षा सीओवीआईडी ​​-19 को ठीक कर सकती है या नहीं, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध तरल पदार्थ पीने के लिए महत्वपूर्ण है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है।इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें .

यह भी पढ़े:सपने में भगवान के दर्शन करने से क्या होता है?

Source Link-www.aajtak.in