आइसीसी के 12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज इंग्लैंड में

280

आइसीसी के 12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में होने जा रहा है इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस बार विश्व कप टॉप-10 टीमों के बीच राउंड रॉबिन के तहत खेला जाना है, साथ ही इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप को लेकर इंग्लैंड ने भी अपनी तैयारीयों शुरू कर दी है. बता दें कि इंग्लैंड में विश्व कप का उद्घाटन पार्टी का आयोजन 29 मई को ही किया जाएगा.


इस पार्टी का आयोजन 30 मई को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के मैच से विश्व कप शुरू होने की पूर्व संध्या पर होगा. जिसमें संगीत, नृत्य और खेलों से जुड़े कुछ बड़े नाम शामिल होंगे. बता दें कि सभी 10 टीमों ने खिताब पर दावेदारी जमाने के लिए अपनी कमर कस ली है. 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच होंगे.

imgpsh fullsize anim 43 -

इस बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट में हर टीम एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी. और जिसके बाद टॉप-4 टीमें में सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी, वही दो टीमें विश्व कप फाइनल का मुकाबला खेलेंगी. वर्ल्ड कप 2019 30 मई से 14 जुलाई तक होगा. 46 दिन तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में 10 टीमें भाग लेंगी और 11 मैदान इसकी मेजबानी का गवाह बनेंगे.

भारत में पहली बार 1983 में टीम में कपिल देव, रोजर बिन्नी, मदनलाल और बलविंदर सिंह संधू के रूप में 4 स्विंग गेंदबाज थे जिन्होंने वहां की परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए भारत को खिताब दिलाया था. कपिल देव की कप्तानी में विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था. भारत ने दूसरी बार 2011 में अपनी मेजबानी में यह खिताब अपने नाम किया था.