ICC Ranking: तूफानी पारी के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में भी स्मृति मंधाना का कमाल, मूनी नहीं रहीं नंबर-1 बल्लेबाज

133
ICC Ranking: तूफानी पारी के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में भी स्मृति मंधाना का कमाल, मूनी नहीं रहीं नंबर-1 बल्लेबाज


ICC Ranking: तूफानी पारी के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में भी स्मृति मंधाना का कमाल, मूनी नहीं रहीं नंबर-1 बल्लेबाज

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज ताहलिया मैक्ग्रा भारत के खिलाफ चल रही सीरीज के पहले दो मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बन गई हैं। मुंबई में 40 और 70 रन की नाबाद पारी खेलने वाली 27 वर्षीय मैक्ग्रा ने हमवतन मेग लैनिंग और बेथ मूनी के साथ-साथ भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पीछे छोड़ दिया है और महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली चौथी आस्ट्रेलियाई और 12वीं बल्लेबाज बन गई हैं।

मैक्ग्रा ने मूनी को पछाड़ा

मूनी इस साल 3 अगस्त से शीर्ष पर थीं, जब उन्होंने लैनिंग को पीछे छोड़ दिया था। मैकग्रा ने अपने टी20 करियर में सिर्फ 16 मैचों में शिरकत की है। 2011 में इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए भारत की महान मिताली राज को इतने ही मैच लगे थे। कम मैचों में शीर्ष पर पहुंचने वाली आखिरी महिला 2010 में स्टार वेस्टइंडीज खिलाड़ी स्टेफनी टेलर थीं (15 मैच) जबकि भारत की सलामी बल्लेबाज श्ज़फाली वर्मा हाल के वर्षों में सबसे तेज वृद्धि करने वाली रही हैं, जो 18 मैचों के बाद शिखर पर पहुंची थीं।

स्मृति को करियर की बेस्ट रेटिंग

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर ओवर में जीते दूसरे मैच में 49 गेंद में 79 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच बनने के बाद 11 रेटिंग अंक हासिल किए और अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 741 अंक पर पहुंच गई। गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड की लेग स्पिनर सारा ग्लेन एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर हैं और उनकी टीम की साथी कैथरीन ब्रंट छठे स्थान पर हैं, जबकि शीर्ष 10 से बाहर ली ताहुहू, फ्रान जोंस, अयाबोंगा खाका, जेस केर और नट साइवर ने भी बढ़त हासिल की है।

पेरी बनीं नंबर-1 ऑलराउंडर

आईसीसी महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में, वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज ने ऑस्ट्रेलिया के एलिसा पेरी को ऑलराउंडर का शीर्ष स्थान गंवा दिया है। पेरी ने फरवरी 2017 में पहली बार शीर्ष स्थान का हासिल किया था और शीर्ष पर 1,787 दिन बिताए थे। इस साल ऑलराउंडरों की सूची में चार अलग-अलग खिलाड़ी शीर्ष पर रही हैं, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के मरिजन कैप, साइवर, पेरी और मैथ्यूज शामिल हैं।

Super Over Highlights: आसमानी छक्के, कसी हुई गेंदबाजी, म्हारी छोरियों ने सुपर ओवर में ऑस्ट्रेलिया को यूं चटाई धूलnavbharat times -IND W vs BAN W: विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत चुनौती, तैयारी का बेहतरीन मौकाnavbharat times -Ind W vs Aus W Highlights: छा गईं स्मृति मंधाना और ऋचा घोष, सुपर ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया पर टीम इंडिया की रोमांचक जीत



Source link