ICC Ranking: अश्विन टेस्ट गेंदबाजी रैकिंग में नंबर-1 के करीब, कप्तान रोहित शर्मा ने भी लगाई छलांग

38
ICC Ranking: अश्विन टेस्ट गेंदबाजी रैकिंग में नंबर-1 के करीब, कप्तान रोहित शर्मा ने भी लगाई छलांग


ICC Ranking: अश्विन टेस्ट गेंदबाजी रैकिंग में नंबर-1 के करीब, कप्तान रोहित शर्मा ने भी लगाई छलांग

दुबई: भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गये शुरुआती टेस्ट में आठ विकेट चटकाने के बाद आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। सीरीज शुरू होने से पहले वह चौथे नंबर पर थे। घुटने की चोट के कारण लगभग पांच महीने बाद टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह इससे पहले 20वें नंबर पर थे। जडेजा अपने हरफनमौला खेल के बूते इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच बने थे।

पहले मैच में अश्विन को 8 विकेट

अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में 15 विकेट झटके थे जिसे भारत ने तीन दिन के अंदर 132 रन से जीता था। अश्विन ने दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट जबकि पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे। 36 साल का यह गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे है। पहले टेस्ट के बाद कमिंस को 9 रेटिंग पॉइंट का नुकसान हुआ है। जडेजा ने मैच के पहली पारी में 47 रन देकर पांच जबकि दूसरी पारी में 34 रन देकर दो विकेट लिये। भारत के अन्य गेंदबाजों में चोट कारण पिछले साल सितंबर से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है।

रोहित ने जड़ा था शतक

बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को नागपुर में शतकीय पारी खेलने का फायदा हुआ और वह 10वें से आठवें पायदान पर पहुंच गये है।. कार दुर्घटना के कारण टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी है । वह सातवें स्थान पर है। इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा ने दो बार सस्ते में आउट होने की कीमत चुकानी पड़ी।

वार्नर एक और 10 रन की पारी खेलने के बाद छह पायदान नीचे 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि ख्वाजा पहले टेस्ट में केवल एक और पांच रन बनाकर दो पायदान नीचे 10वें स्थान पर खिसक गये हैं। मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी शीर्ष दो स्थान पर काबिज है जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर है। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने शुरुआती टेस्ट में 84 रन की पारी खेली जो इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर है।

हक्के-बक्के रह गए Ravindra Jadeja, पता ही नहीं चला कैसे विकेट उड़ा गई मर्फी की ड्रीम बॉल!navbharat times -IND vs AUS: बॉल टेंपरिंग के आरोप लगाने वालों को Ravindra Jadeja का मुंहतोड़ जवाब, फिफ्टी ठोक लहराई ‘तलवार’navbharat times -IND vs AUS: मैच के पहले ही दिन की वो 3 बॉल… जवाब नहीं खोजा तो मुश्किल में पड़ जाएगी ऑस्ट्रेलियाई टीम



Source link