महिला विश्व कप 2017 का आगाज ।

593
महिला विश्व कप 2017 का आगाज ।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी कप्तान मिताली राज के नेतृत्व में भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ विजयी शुरुआत के इरादे से उतरेगी। वही, तीसरी बार टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही इंग्लैंड टीम भी घरेलू दर्शको के सामने जीत हासिल करना चाहेगी । तीन बार की पूर्व चैंपियन इंग्लैंड हमेशा अपने घर में विजयी रही है ।

लय में है भारतीय टीम
भारतीय टीम इस समय अच्छी फॉर्म में चल रही है । विश्व कप के पूर्व अभ्यास मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है। श्रीलंका के खिलाफ 109 रन की अहम जीत अपने नाम की। हालांकि दूसरे मैच में टीम को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले चार देशो की वनडे सीरीज में भी भारतीय खिलाडियों का प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा। टीम ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से फाइनल में हराकर खिताब जीता था।

कमाल की बल्लेबाजी
भारतीय महिला टीम की खिलाड़ियों में तालमेल काफी सराहनीय है। दुनिया की शीर्ष बल्लेबाजों में से कप्तान मिताली राज, पूनम राउत, स्मृति मंधना शामिल है । मिताली इंग्लैंड के खिलाफ अपनी मौजूदा लय को कायम रखने का प्रयास करेंगी। उन्होंने हाल में लगातार छह अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया है । साथ ही चार देशो की सीरीज में दीप्ति और पूनम की आयरलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड 320 रनो की सांझेदारी को भी भूला नहीं जा सकता।
दोनों ने महिला क्रिकेट इतिहास में पहली बार 300 से अधिक रनो की साझेदारी की थी। मंधना से भी अच्छे खेल की उम्मीद की जा सकती है जो हाल में चोट से उबरकर वापसी कर रही है।

गेंदबाजों का प्रदर्शन भी शानदार

ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन करने में माहिर है। गेंदबाजों में श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच में चार विकेट निकालने वाली राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, मानसी जोशी पर भारतीय टीम की निगाहें रहेंगी। इनकी अगुआई अनुभवी तेज़ गेंदबाज झूलन गोस्वामी करेगी ।

इंग्लैंड भी है पूरी तैयारी में

आखिरी बार 2009 में खिताब जीतने वाली इंग्लैंड टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है । इंग्लैंड के लिए सारा टेलर, कप्तान हीथर नाइट, कैथरीन ब्रंट और नेट शिवर जैसी खिलाड़ी अहम रहेंगी।