IAS Harjot Kaur: कंडोम और पाकिस्तान की बात करने वाली महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं?

104
IAS Harjot Kaur: कंडोम और पाकिस्तान की बात करने वाली महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं?

IAS Harjot Kaur: कंडोम और पाकिस्तान की बात करने वाली महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं?

पटना: बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ( IAS Harjot Kaur ) अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं। सोशल मीडिया पर उनका वीडियो वायरल ( Video Viral ) हो रहा है। हर कोई जानना चाहता है कि हरजोत कौर कौन हैं, जो फ्री सेनेटरी पैड उपलब्ध कराए जाने के सवाल पर कंडोम और पाकिस्तान की बात करने लगीं। आईएएस अधिकारी हरजोत कौर छात्राओं के सवालों का जिस तरीके से जवाब दिया, अब उसको लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है। हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है। आइये सबसे पहले जानते हैं कि आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं और क्यों चर्चा में हैं?

आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं?
हरजोत कौर 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इस वक्त महिला विकास निगम के प्रबंध निदेशक हैं। खान और भू-विज्ञान विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्य कर चुकी हैं। इससे पहले वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं।

चर्चा में आईएएस अधिकारी हरजोत कौर
आईएएस अधिकारी हरजोत कौर इन दिनों अपने एक बयान को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, मंगलवार को महिला एवं बाल विकास निगम, यूनिसेफ, सेव द चिल्ड्रेन और प्लान इंटरनेशनल ने ‘सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार: टुवर्ड्स एन्हान्सिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल चाइल्ड’ विषय पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया था। इस वर्कशॉप में एक लड़की ने पूछा कि क्या सरकार 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड नहीं दे सकती? इस पर महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर ने जो जवाब दिया, उसे सुनकर हर कोई हैरान हो गया। वही वीडियो अब सोशल मीडिया पर पर वायरल हो रहा है।

navbharat times -Bihar News: लड़की ने सेनेटरी पर किया सवाल तो महिला IAS का जवाब- कल को कंडोम भी देना होगा
मैडम का जवाब… हर कोई हैरान
हरजोत कौर छात्रा के सवाल पर कहा कि 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड दे सकते हैं। कल को जींस-पैंट दे सकते हैं, परसों जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? आईएएस अधिकारी ने आगे कहा कि जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो कल को कंडोम भी लोग मांगने लगेंगे, तो वो भी देंगे।

IAS Harjot Kaur2

‘पाकिस्तान चले जाओ’
आईएएस अधिकारी के जवाब पर एक छात्रा ने कहा कि लोगों के वोट से सरकार बनती है। इस पर अधिकारी ने कहा कि यह मूर्खता की पराकाष्ठा है। वोट मत करो। पाकिस्तान चले जाओ। आईएएस अधिकारी हरजोत कौर के पाकिस्तान वाली टिप्पणी पर छात्रा ने कहा कि मैं भारतीय हूं। मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं? इस हरजोत कौर कहती हैं कि क्या आप पैसे और सेवाओं के लिए वोट करते हैं?

‘मांगते रहेंगे तो कैसे काम चलेगा?’
कार्यक्रम में मौजूद एक छात्रा ने कहा कि स्कूल का शौचालय टूटा है। अक्सर लड़के भी घुस जाते हैं। शौचालय न जाना पड़े, इसलिए हमलोग कम पानी पीते हैं। इस पर हरजोत कौर ने कहा कि यह बताओ, तुम्हारे घर में अलग से शौचालय है। अगर आप अलग-अलग जगहों पर बहुत सी चीजें मांगते रहेंगे, तो कैसे काम चलेगा? इसके बाद आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कहती हैं कि लड़कियों, तुम्हें अपनी सोच बदलनी होगी। आपको यह तय करना होगा कि आप भविष्य में खुद को कहां देखना चाहते हैं। यह निर्णय आपको करना है। सरकार आपके लिए यह नहीं कर सकती।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News