IAS अखिल अरोड़ा जी हद कर दी आपने! आपके रहते CM Ashok Gehlot ने कैसे पढ़ दिया पुराना बजट भाषण

11
IAS अखिल अरोड़ा जी हद कर दी आपने! आपके रहते CM Ashok Gehlot ने कैसे पढ़ दिया पुराना बजट भाषण

IAS अखिल अरोड़ा जी हद कर दी आपने! आपके रहते CM Ashok Gehlot ने कैसे पढ़ दिया पुराना बजट भाषण


जयपुर: राजस्थान बजट 2023-24 पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भारी भूल हुई है। सीएम गहलोत ने बजट भाषण के दौरान पुराने बजट की कुछ प्रतियां पढ़ दी। सीएम गहलोत ने जब मनरेगा को लेकर घोषणाएं करनी शुरू की उसी समय पता चला कि वह पुराना बजट पढ़ रहे हैं। सीएम भाषण में कह रहे थे कि उन्होंने 125 दिन का काम 100 दिनों में पूरा कर दिया है। यह घोषणा पिछले बजट में की गई थी। जैसे ही सीएम ने यह घोषणा पढ़ी अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। तत्काल वित्त सचिव अखिल अरोड़ा ने महेश जोशी को अपने पास बुलाया और उनको इसके बारे में अहसास कराया। इसके बाद मुख्य सचेतक महेश जोशी सीएम की सीट पर गए और उन्हें गलती का अहसास कराया। इस स्थिति में सीएम भी हतप्रभ हो गए। राजस्थान विधानसभा हुई इस भूल के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इतनी बड़ी गलती कैसे हो गई। सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वह कौन से अफसर हैं जिनकी निगरानी में पूरा बजट तैयार किया गया है।

राजस्थान बजट 2023 को तैयार करने के लिए 4 IAS अफसर और एक RASअफसर की 105 दिनों के लगातार 12 घंटों की मेहनत लगी है।

राजस्थान का बजट इन अफसरों ने किया तैयार

मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान का बजट तैयार करने वाले अफसरों में अखिल अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) कृष्ण कांत पाठक, शासन सचिव वित्त (बजट) रोहित गुप्ता, शासन सचिव वित्त (व्यय) नरेश कुमार ठकराल और निदेशक (बजट) बजेश शर्मा ने की है। इन्हीं अफसरों ने बजट को अंतिम रूप दिया है। IAS अखिल अरोड़ा वरिष्ठ अफसर माने जाते हैं। उनकी निगरानी में तैयार बजट में इतनी बड़ी गलती होना बेहद दुखद माना जा रहा है।
Rajasthan Budget Live: ‘बजट लीक किया गया’, पुराना बजट पढ़ने पर विपक्ष का हंगामा, विधानसभा की कार्यवाही फिर शुरू

बजट तैयार करने के मामले में अखिल अरोड़ा बेहद जाना माना नाम हैं। उनकी निगरानी में तैयार बजट में इस तरह की गलती होना बेहद शर्मनाक माना जा रहा है। विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि गहलोत सरकार में अफसर बेलगाम हैं, इसी का परिणाम यह घटना है। हालांकि इस मामले में किस अफसर पर क्या कार्रवाई होगी यह जांच रिपोर्ट आने के बाद ही क्लियर हो पाएगा।
Rajasthan budget 2023: सीएम Ashok Gehlot ने पढ़ते रहे पुराना बजट और वो भी 10 मिनट तक
बता दें कि राजस्थान का बजट तैयार करने के लिए एक ही साल में दो बार प्रदेश का बजट तैयार करने में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा सहित आईएएस अफसर केके पाठक, नरेश कुमार ठकराल और रोहित गुप्ता ने इस दौरान 100 से ज्यादा मीटिंग्स की हैं। निदेशक (बजट) ब्रज किशोर शर्मा और विभागीय अधिकारियों की टीम ने एक लाख सुझावों के चयन को अंतिम रूप देने का बेहद मुश्किल काम तय समय पर निपटा लिया।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News