जानिए किस तरीके से आप हेल्दी और जवान रह सकते है

0
health
जानिए किस तरीके से आप हेल्दी और जवान रह सकते है

हर कोई दूसरा इंसान चाहता है कि वह अपने जीवन में स्वास्थ्य रहें और अपनी उम्र के साथ जवां दिखे व उनकी बढ़ती उम्र कभी भी उनका चेहरा न बया करें. जिसके लिए वह कई तरीके भी अपनाते है. कई विभिन्न तरीकों के भी उपयोगों को अपनाते है. जिससे वह जवां और खुबसूरत नजर आएं. क्या आप जानते है ऐसा क्यों होता है और यह सब हमारी आदतों के वजह से होता है. आईए आपको बताते है कि अपने आप को हेल्दी और जवान कैसे रख सकते है.

इसमें सबसे पहले आता है आपका एक्सरसाइज जो हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है, और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर बनाए रखता है, जिससे आप हेल्दी तो रहते ही है. इसी के साथ आपके शरीर में ब्लड सप्लाई भी सही तरीके से होता है. दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है, और नई ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है. एक्सरसाइज ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. नियमित एक्सरसाईज करने से हाईब्लडप्रेशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जता है. इसके अलावा ऐरोबिक्स भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ भी शरीर को मिलते है. इसमें शारीरिक क्रियाएं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोग में आते है. इससे शररी को पोषक और उर्जा तत्व मिलता है. शारीरिक क्रियाएँ करने के लिये भोजन ठीक उसी प्रकार आवश्यक है जिस प्रकार मोटर कार की गति के लिये पेट्रोल. यह आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. और इसके लिए आप हरी सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करें तो आपके शरीर के लिए बहुत फायदा है.

कहते है कि लोग अगर कहीं जाते है तो अपने चहरे पर सबसे ज्यादा ध्यान देते है. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. अगर धूप में निकलना पड़े तो लंबे स्लीव के शर्ट्स पहनें. कैप या हैट लगाएं. जिससे आपकी स्किन और आंखें सुरक्षित रह सकती है. मौसम अगर बारिश जैसा हो रहा है और बादल छाए हुए हैं तब भी यूवीए रेज आपकी स्किन को नुक्सान पहुंचा सकती हैं, इसलिए क्लाउडी मौसम में भी अपना स्किन प्रोटेक्शन लेना नहीं भूलें.

ज्यादा स्ट्रेस लेना भी हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. जिसका प्रभाव सिधा अपके शरीर पर पड़ता है. ऐसा नहीं है कि तनाव हमेशा बुरा होता है. कभी-कभी तनाव अपकी मदद कर सकता है, लेकिन यह काफी ज्यादा हो जाए तो उसे मैनेज नहीं कर पाएंगे और कामकाज प्रभावित होगा. वहीं यह ज्यादा हो तो अपके शरीर के लिए भी काफी नुकसान पहुचाता है. इससे दिल और ब्लड वेसल्स से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें : सिगरेट पीने से कही आपके फेफड़ों की भी हालत ऐसी न हो जाये

तनाव लंबे समय से परेशान कर रहा हो तो मस्क्युलोस्केलेटल सिस्टम, रेस्पिरेटरी सिस्टम, ओएसोफैगस बाउल मूवमेंट, नर्वस सिस्टम और रिप्रॉडक्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है. इसके ज्यादा समय तक बने रहने से यह आपकी बॉडी में स्ट्रेस हॉर्मोंस को बढ़ा देता है. कॉर्टिकोस्टेरॉयड जैसे स्ट्रेस हॉर्मोंस ब्रेन के न्यूट्रॉन्स में केमिकल्स कम कर देते हैं, जिसके चलते याददाश्त कमजोर हो जाती है और आसपास की चीजों में व्यक्ति की दिलचस्पी कम होने लगती है. जिससे आपके शरीर को भी नुकसान पहुंच सकता है.