किस तरह करें तेरह मंगलवार हनुमान जी की पूजा ?

1621
religion news
किस तरह करें तेरह मंगलवार हनुमान जी की पूजा?

किस तरह करें तेरह मंगलवार हनुमान जी की पूजा

भगवान हनुमान भगवान श्री राम की भक्ति के साथ एक सख्त स्नातक हैं। उन्हें चिरंजीवी माना जाता है जिसका अर्थ है अमर और सर्वव्यापी भी। उन्हें अंजनीपुत्र भी कहा जाता है क्योंकि उनकी माता अंजनी थीं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव की भक्ति के कारण उन्हें हनुमान से आशीर्वाद मिला था।

यह कहा जाता है कि वह हर समय उपलब्ध है जहां भगवान श्री राम का भजन चल रहा है। कुछ लोग हिमालय में हनुमान जीवन को भी मानते हैं।

हनुमान मंदिरों में से कुछ वरदान पाने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं, जैसे कि आंध्रप्रदेश के गुंटाकल के पास वनासी, कासापुरम में संकठा मोचन।उन्होंने भगवान राम को लंका के रावण को हराने और सीता को वापस लाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने में मदद की है।

हनुमान जी की पूजा

रामायण में अपनी भूमिका के दौरान उन्होंने मोक्ष प्राप्त करने और सफलता पाने के लिए धर्म के मार्ग में कई लोगों की मदद की।उन्होंने भगवान शनि देव को रावण की लंका से मुक्त कराया है।

रावण ने शनि देव को जेल में डाल दिया और भगवान हनुमान ने उसे इससे दूर जाने दिया। इसलिए शनि हनुमान को समर्पित है और ज्योतिष में शनि की समस्याओं से कोई भी हल के लिए हनुमान से संपर्क कर सकता है।

हनुमान जी की पूजा

हनुमान की पूजा किसी के द्वारा और किसी भी स्थान पर की जा सकती है। लेकिन एक धर्मी जीवन का नेतृत्व करने की आवश्यकता है।

  • हनुमान का नाम नियमित रूप से सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले नियमित रूप से पसंद करता है।
  • विशेष रूप से शनिवार और मंगलवार को मांसाहारी भोजन से बचें।
हनुमान जी
  • अगर कोई लंबे समय से बीमारियो से जूझ रहा है तो उसे स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावी और तेजी से राहत के लिए नॉन-वेज फूड का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • जीवन में अपनी समस्याओं को दूर करने तक दिन में कम से कम एक बार हनुमान चालीसा पढ़ें। यह एक 40 पंक्ति की रस्म है जिसे कवि तुलसी दास ने लिखा है, जिसे भगवान हनुमान का दिव्य रूप मिला है।
  • शनिवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए, सिर पर तिल के बीज से स्नान करें, हनुमान मंदिर में जाएं और तिल, चीनी और लाल चना (कबूतर) को 11 सप्ताह के लिए छोड़ दें और आप एक असली चमत्कार देखेंगे। आपकी समस्याएं।
  • रोजाना या कम से कम हर शनिवार तिल के तेल से एक दीपक या गहरा जलाएं।
  • यदि किसी को हृदय की समस्या या चिंता या कुछ मानसिक तनाव है, तो उसे दिन में कई बार हनुमान चालीसा का जाप करना पड़ता है

यह भी पढ़ें : हनुमान जी के मंदिर में किस दिन नारियल चढ़ाना होता है शुभ मंगलवार या शनिवार

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.