काली मिर्च बालों की समस्या में साबित होती है राम बाण, जानें कैसे-

0
काली मिर्च
काली मिर्च बालों की समस्या में साबित होती है राम बाण, जानें कैसे-

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में अपनी सेहत का ख्याल रख पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। स्ट्रेस, खानपान का ध्यान ना रखना, प्रदूषण, नींद पूरी ना होना कई ऐसी वजहें हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुचाती हैं। सबसे पहले बाल अगर कोई समस्या होती है तो वह है बालों की समस्या।

अक्सर लोग जब तक यह एहसास करते हैं कि उनके काम की वजह से उनके बाल जा रहें हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए सबसे पहले बालों की समस्या को पहचानना जरूरी हैं। आइये आज हम कुछ ऐसे नुस्खों के बारें में जानेंगे जिससे हमारें सर पर बाल बने रहेंगे।

हेल्दी डाइट के साथ यदि आप कुछ घरेलू उपाय करते हैं तभी उन नुस्खों का रिजल्ट अच्छा मिल पाएगा। अब तक आप काली मिर्च का इस्तेमाल अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते आए हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपको टूटते-झड़ते और फ्रिजी बालों तथा डैंड्रफ आदि से राहत दिलाते हैं। जानते हैं कि हेल्दी और शाइनी बालों के लिए काली मिर्च का प्रयोग कैसे करना चाहिए।

आप तीन से चार चम्मच दही लें और उसमें एक छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर तकरीबन 20 मिनट तक रखें फिर अच्छे से शैम्पू कर लें। दही आपके बालों को मॉइश्चर देगा तो वहीं काली मिर्च में मौजूद कॉपर बालों को सफेद होने से रोकता है।

आप जिस तरह भोजन में काली मिर्च डालते हैं अगर उसी तरह बालों की सुरक्षा में भी इसका उपयोग किया जाता है। काली मिर्च की मात्रा ज्यादा हो जाने से आपके स्कैल्प में इचिंग और जलन की समस्या हो सकती है।

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च का नुस्खा अपना सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी स्कैल्प को साफ़ रखने में मदद करता है। आप इसके लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल लें और उसमें बस चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं। इसे पूरा दिन लगा रहने दे और फिर अगले दिन हेयर वॉश कर लें।

काली मिर्च गंजापन रोकने में भी सहायक है। आप काली मिर्च को ऑलिव ऑयल में मिला लें। इस मिश्रण को एक कंटेनर में बंद करके दो हफ्ते के लिए रख दें। इसके बाद ये तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है। आप इस ऑयल को बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें: 30 साल के बाद इस बीमारी की चपेट में आ जाते ज्यादातर लोग

सॉफ्ट और शाइनी बालों के लिए आप दो चम्मच नींबू का रस लें और उसमें एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर अच्छे से हेयर वॉश करें। ये नुस्खा आपके बालों को सॉफ्टनेस देगा और साथ ही स्कैल्प भी साफ़ करेगा।