एसएससी की तैयारी कैसे करें की हर परीक्षा में आप को मिले सफलता

0

सरकारी नौकरी पाने की चाहत हर किसी की होती है। भारत जैसे बेरोज़गार देश में हर युवा चाहता है की उसकी सरकारी नौकरी हो ताकि उसकी ज़िंदगी पुरी तरह से सुरक्षित रहें। आख़िर सरकारी नौकरी की चाहत हो भी क्यों न, इतनी सुख सुविधाएँ जो सरकार युवाओं को देती है। सरकारी नौकरी पाने के लिए युवा दिन रात एसएससी की तैयारी करते है। लेकिन हर किसी को इसमें सफलता नहीं मिलती है। सिर्फ़ कुछ ही लोग ऐसे होते है जिनकों इसमें सफलता हासिल होती है। तो सवाल उठता है की एसएससी की तैयारी कैसे करें।

एसएससी क्या है?

एसएससी की तैयारी करने वालों को सबसे पहले यह समझने की जरुरत है की SSC होता क्या है? एसएससी (स्टाफ सेलेक्शन कमिशन) है जो केंद्र सरकार के लिए रिक्तियों की भर्ती करता है। इसमें ज्यादातर कर्लक लेवल के अधिकारियों की भर्ती होती है। एसएससी कई तरह की परीक्षाएं करवाता है। जिसमें SSC CGL, SSC CHSL, SSC STENO. इन सभी परीक्षाओं की तैयारी लगभग एक जैसी ही होती है। इसमें लगभग एक जैसे ही सवाल पुछे जाते है।

परीक्षा के ढांचे को समझे

SSC की तैयारी करने के लिए आप को सबसे पहले परीक्षा के ढांचे को समझना होगा। आप को तैयारी करने से पहले यह पता लगाना होगा की परीक्षा में किस तरह के सवाल पुछे जाएंगे। SSC के लगभग हर पेपर में (REASONING, QUANTITATIVE APTITUDE, ENGLISH, GK AND CURRENT AFFAIRS) के ऊपर ही सवाल पुछे जाते है। SSC की परीक्षाओं में नेगेटिव मार्क्रिंग भी होती है। यानी की अगर आप सवाल का सही जवाब देते है तो आप को अंक तो मिलेंगे ही लेकिन उत्तर ग़लत होने पर आप के अंक काटे भी जाएँगें। बहुत से छात्र और छात्राएँ इस तरह की परीक्षा में नेगेटिव माक्रिंग के तरफ़ अपना ध्यान नहीं लगाते हैं जिस से उनके अंक परीक्षा में कम हो जाते है।

पढाई का टाइम टेबल बनाए

आप किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कितनी भी मेहनत क्यों न कर लें। लेकिन आप को तब तक सफलता नहीं मिल सकती है जब तक आप पढ़ाई का समय निर्धारित न करें। ऐसा करना इसलिए जरुरी होता है क्योंकि इस से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले हर सब्जेकट के हर सवाल का जवाब सही तरीके  से दे सकें। टाइम टेबल से पढ़ने का सब से बड़ा फायदा होता है की आप हर सब्जेक्ट को बराबर वक्त दे पाते है। टाइम टेबल से न पढ़नें से आप कई बार कुछ सब्जेक्ट की पढ़ाई करना भूल जाते है जिससे परीक्षा में आप को नुकसान होता है।

ज्यादा ध्यान दे उस सब्जेक्ट पर जिस में आप बहुत कमज़ोर है

SSC की तैयारी करते वक्त आप को एक बात का बहुत ध्यान रखना होता है की आप अपनी पढाई के टाइम का सबसे ज्यादा हिस्सा उस सब्जेक्ट को दे जिस में आप कमज़ोर है। ज्यादातर छात्र और छात्राएँ अपने कमजोर सब्जेक्ट को वक्त नहीं दे पाते है। जिसका ख़ामियाजा उन्हें परीक्षा में उठाना पड़ता है।

रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें

SSC की तैयारी के लिए हमेशा न्यूज पेपर और मैगज़ीन पढ़ना न भूले। क्योंकि इसको पढ़ कर आप परीक्षा में CURRENT AFFAIRS  के सवालों के जवाब अच्छे से दे पाएंगें। न्यूज़ पेपर पढ़नें से आप हर रोज की घटनाओं से अवगत हो जाते है जो आप को परीक्षा में बडा फायदा देती है।

तनाव न लें

तनाव किसी भी समस्या का समाधान नहीं होता है। बहुत से छात्र और छात्राएँ परीक्षा की तैयारी के लिए तनाव ले लेते है। यह आप की समस्या का समाधान निकालने की बजाए आप की समस्या को ओर ही बढाएगा इसलिए तनाव से हमेशा दूर रहें। इसका असर आप की परीक्षा की तैयारी पर पढेगा। तनाव से दूर रहने के लिए आप संगीत का सहारा ले सकते है, आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ बाहर घूमने के लिए भी जा सकते है। ध्यान और योग दोनों तनाव दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है।